आज भारत देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की जयंती (Gandhi Jayanti) है। इस बात को हम अच्छे से जानते हैं कि गांधी जी (Mahatma Gandhi) भारत की आजादी की लड़ाई में 1915 से सक्रिय हुए थे और आजादी (freedom) की जंग भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में गांधी जी (Mahatma Gandhi)ने जबरदस्त जान फूंकी थी।
गांधी जी (Mahatma Gandhi) की अहिंसक (non-violent) नीतियों और नैतिक आधारों ने और अधिक लोगों को आंदोलन (movement) से जोड़ा था। उन्होंने सभी धर्मों, सभी भाषाओं का सम्मान करने, पुरुषों और महिलाओं को बराबर का दर्जा देने रीत को खत्म किया था।।
गांधी (Mahatma Gandhi)-

2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में जन्मे महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) ने सत्य और अहिंसा के सिद्धांत के दम पर अंग्रेजों को भारत छोड़ने पर मजबूर कर दिया था। उन्हीं के विचारों के सम्मान में 2 अक्टूबर को हर साल अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस भी मनाया जाता है। स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस की तरह इस दिन राष्ट्रीय पर्व का दर्जा दिया गया है।
Mahatma Gandhi की रोचक बातें-

- स्कूल में गांधी (गांधी (Mahatma Gandhi)जी अंग्रेजी में अच्छे विद्यार्थी थे, जबकि गणित में औसत व भूगोल में कमजोर छात्र थे। उनकी हैंडराइटिंग बहुत सुंदर थी।

- महान आविष्कारक अल्बर्ट आइंस्टीन (Albert Einstein) बापू से खासे प्रभावित थे।

- वह कभी प्लेन में नहीं बैठें हैं।

- गाँधी जी (Mahatma Gandhi) को अपनी फोटो खिचंवाना बिल्कुल पसंद नहीं था।

- वकालत करने लगे तो वह अपना पहला केस हार गए थे।

- वह अपने नकली दांत अपनी धोती में बांध कर रखा करते थे। केवल खाना खाते वक्त ही इनको लगाया करते थे।

- गांधी जी (Mahatma Gandhi) को 5 बार नोबल पुरस्कार के लिए नामित किया गया था। 1948 में पुरस्कार मिलने से पहले ही उनकी हत्या हो गई।

-गांधी जी (Mahatma Gandhi) को साल 1930 में उन्हें अमेरिका की टाइम मैगजीन (Time magazine) ने "Man Of the Year" से उपाधि से नवाजा था।
- 1934 में भागलपुर में भूकंप पीड़ितों की मदद के लिए उन्होंने अपने ऑटोग्राफ के लिए पांच-पांच रुपये की राशि ली थी।