बेली फैट और माइग्रेन से छुटकारा पाने के लिए आपको अपने दिन की सही शुरुआत करनी चाहिए। ज्यादातर लोग अपने सुबह उठने के तुरंत बाद चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं। हालांकि इन दोनों चीजों में कैफिन होता है जो हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता। इससे बेली पर फैट भी जमा होता है। साथ ही कॉफी माइग्रेन को ट्रिगर करती हैं। ऐसे में हेल्दी बदलाव जरूरी है। दिन की अच्छी शुरुआत करने के लिए खान पान में बदलाव करें और अपने दिन को हर्बल टी के साथ स्टार्ट करें। 

ये भी पढ़ेंः त्रिपुरा सीएम माणिक साहा ने कहा, सोशल मीडिया के आने से घट रहे हैं परंपरागत मीडिया को देखने और पढ़ने वाले लोग

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉक्टर दिक्षा बक्सर ने अपने लेटेस्ट इंस्टग्राम पोस्ट पर हर्बल टी के फायदे और बनाने के तरीके को शेयर किया है। पोस्ट के मुताबिक एसिडिटी, माइग्रेन, मतली, सिरदर्द, जीईआरडी, पीसीओएस, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल और ओवरऑल हेल्थ के लिए हेल्दी चेंज को शामिल करने का सबसे आसान, तेज और सबसे प्रभावी तरीका है कि दिन की शुरुआत कैफीन (चाय/कॉफी) के बजाय कैफीन फ्री शांत करने वाली और सूदिंग हर्बल चाय से करें।

इसका कारण यह है कि सुबह सबसे पहले कैफीन लेने से पहले से ही सूजन वाली आंत में ज्यादा सूजन हो जाती है जब आप आंत और हार्मोनल इशूज से परेशान होते हैं तो यह आपके आंत के अस्तर को परेशान करता है और वात के साथ पित्त को बढ़ाता है जिससे हार्मोनल असंतुलन, सूजन, कब्ज और पित्त (गर्मी) की समस्या होती है। इसे बनाना काफी आसान है,  बस 1 गिलास पानी लें और इसमें 15 करी पत्ते, 15 पुदीने के पत्ते, 1 बड़ा चम्मच सौंफ, 2 बड़े चम्मच धनिये के बीज डालें और फिर इसे मध्यम आंच पर 5-7 मिनट के लिए उबालें। आपका मन और दिल को सुकून देने वाली हर्बल चाय तैयार है। सुबह सबसे पहले इस चाय को पीएं और देखें कि आपको कितना अच्छा लगता है।

यह भी पढ़े : Horoscope Today 24 September : इन राशि वालों के लिए उम्मीदों से भरा दिन, मां काली की अराधना करें

जब आपको हार्मोनल और पित्त की समस्या हो तो कैफीन को रोकना सबसे अच्छा है, लेकिन अगर आप इसे तुरंत नहीं रोक सकते हैं तो आप अपनी चाय/कॉफी में आधा चम्मच देसी घी या 1 चम्मच नारियल का तेल मिला सकते हैं, इससे आपकी आंत को होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है। इसी के साथ हर्बल चाय पीने के 30 मिनट बाद आप इस चाय को पी सकते हैं। उच्च पित्त (गर्मी) और हार्मोनल इशूज वाले लोगों के लिए ये बेहतरीन है।