दुनिया के अलग-अलग देशों में अलग अलग रिवाजें और कानून हैं। इन्हीं के कारण यह दुनिया में सबसे अलग विभिन्नताओं से भरपूर रहते हैं। दुनिया में एक कानून सभी देशों पर लागू होता है कि कोई अगर गलती करें तो उसे अपने किए की सजा जरूर मिलनी चाहिए। सभी देश इसका पालन करते हैं। लेकिन सजा देने का सभी देशों का अलग अलग तरीका है।  क्रूर सजा देने का दुनिया में एक लंबा इतिहास है।


दुनिया के कई ऐसे देश हैं जहां अपराध करने पर अपराधी को खौफनाक सजा देने का प्रावधान रहा है। सऊदी अरब और इंग्लैंड की बात करें तो यहां अपराधियों का कोई गुनाह करने पर सिर कलम किया जाता है। यहां देशद्रोह के लिए भयानक अपराधियों को फांसी देने के बाद उनका सिर कलम किया जाता था। यहीं नहीं अपराधियों की आंखें निकाल ली जाती थी। इसी तरह से सोमालिया, गिनी, ईरान, नॉर्थ कोरिया, सऊदी अरब की बात करें तो यहां अपराध के मामले में अपराधी सरेआम फायरिंग दस्ते से उड़वा दिया गया है।


मोरक्को, इंग्लैंड, अफ्रीकी देशों में भी खौफनाक सजाएं दी जाती है। यहां गुनाहगारों को जिंदा जला दिया जाता है। यह सजा राजद्रोह करने पर दी जाती है। इसी के साथ जादू-टोना करने के आरोप में भी लोगों को सजा जिंदा जलाया जाता है। इंग्लैंड में सबसे खौफनाक सजा दी जाती है। यहां किसी बेकूसूरवार को मारने पर अपराधी को उबलते पानी या उबलते खोलते तेल में डाल दिया जाता है। लेकिन अभी यह कानून रद्द कर दिया गया है।