तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सांसद डेरेक ओ ब्रायन कोरोना (Derek O Brien) संक्रमित हो गए हैं। उन्होंने खुद इसकी जानकारी दी कि वह कोरोना संक्रमित (tests positive for Covid) हैं। डेरेक ओ ब्रायन ने मंगलवार को बताया कि उनको कोरोना के हल्के लक्षण हैं। इसलिए फिलहाल वह घर में ही आइसोलेट में रहेंगे। उन्होंने कहा है कि पिछले तीन दिनों में उनके संपर्क में आने वाले सभी लोग भी कोरोना टेस्ट (corona test) करा लें और डॉक्टरी सलाह लें। डेरेक ओ ब्रायन का कहना है कि वे काफी सर्तक रहते थे, फिर भी उन्हें संक्रमण हो गया।

 

गौरतलब है कि देश में ओमिक्रॉन (omicron) का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। एक दिन में सबसे ज्यादा 135 मामले दर्ज हुए हैं, जिससे कुल मरीजों की संख्या बढकऱ 670 हो गई। सोमवार को ही गोवा और मणिपुर में भी ओमिक्रॉन (omicron cases in Manipur) ने दस्तक दे दी है। ओमिक्रॉन अब तक 21 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में फैल गया है। हालांकि भारत ने कोरोना के खिलाफ जंग में दो नई वैक्सीन और एक दवा को मंजूरी दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने इस संबंध में ट्वीट कर जानकारी दी है। उन्होंने बताया है कि दो नई वैक्सीन को मंजूरी दी गई है। जबकि एंटी वायरल ड्रग को भी स्वीकृति मिल गई है।

स्वास्थ्य मंत्री ने जानकारी दी है कि एक एंटी वायरल दवा है, जिसे अब भारत में 13 कंपनियां बनाएंगी। इसके सीमित इस्तेमाल को आपातकालीन मंजूरी दी गई है। इसे कोरोना संक्रमित उन वयस्क रोगियों को दिया जाएगा, जिनमें जोखिम बढऩे का खतरा ज्यादा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने कोरोना के खिलाफ जंग में आगे बढकऱ देश को नेतृत्व प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि दो वैक्सीन और एक दवा की मंजूरी से कोरोना के खिलाफ जंग में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि भारत की फार्मा इंडस्ट्री पूरी दुनिया के लिए धरोहर है।