अब आप अपनी जेब खाली होने पर भी दुनिया घूम सकते हैं जिसके लिए सिर्फ छोटा सा तरीका आजमाने की जरूरत है। आप ट्रिप पर हैं और आपके पास कैश नहीं है तो निराश होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। अब आप डिजिटल दुनिया में हैं। इसलिए आज हम आपको कैशलेस ट्रैवल के बारे में बता रहे हैं-

आप सोच रहे होंगे कि भला बिना रुपयों.पैसों के कैसे घूमा जा सकता है। आपकी चिंता बिल्कुल वाजिब है। आपको जानकर थोड़ी हैरानी होगी कि इस समय घूमने का सबसे अच्छा तरीका कैशलेस ट्रैवल ही है। इससे आप बिना किसी चिंता के अपना ट्रिप एंजॉय कर सकते हैं। ट्रिप पर जाने से पहले बस इन 3 बातों का ख्याल जरूर रखें जिससे आपका कैशलेस ट्रैवल यादगार बन जाए।

अगर आप ऐसी ट्रिप प्लान कर रहे हैं जहां आप तनाव मुक्त होकर घूम सकें तो सबसे पहले कैश को इग्नोर करें। घूमने के दौरान कैश के गुम हो जाने, गिर जाने या फिर चोरी हो जाने का डर बना रहता है। इसलिए ऐसा ट्रैवल पैकेज बुक करें, जिसमें रहने के साथ.साथ खाने.पीने और लोकल ट्रांसपोर्ट का खर्च भी शामिल हो फिर इसका पेमेंट ऑनलाइन या कार्ड से कर दें।

आप जिस भी जगह जा रहे हैं कोशिश करें कि आस-पास के इलाकों में घूमने के लिए वहां की लोकल कंपनियो की कैब सर्विस ही बुक करें। यात्रा के अंत में मोबाइल वॉलेट या कार्ड से पेमेंट करें। यात्रा के दौरान शेयरिंग सर्विस को इग्नोर करना बेहतर रहता है क्योंकि कई बार अनजान जगह पर ऐसे घूमना उचित नहीं होता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप एक लोकल सर्विस बुक कर यात्रा का आनंद लें।

भले ही आप कैशलेस ट्रिप पर जा रहे हैं लेकिन अपने साथ कुछ मामूली कैश जरूर रखें। अपने पास 5, 10, 20, 50, 100 जैसे कम मूल्यों के नोट हमेशा रखें क्योंकि कभी भी कुछ भी हो सकता है। ये रुपये टॉफी, दवाई, पानी की बोतल या चिप्स जैसी चीजें खरीदने के काम आ सकते हैं। कई बार दुकान वालों के पास स्वाइप मशीन या ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा नहीं होती है। ऐसे में यह कैश आपके काम आएगा।

ट्रिप पर जाने से पहले उस जगह के बारे में खूब अच्छी तरह से पता कर लेंण् होटल से निकलने से पहले इस बात की जानकारी जरूर लें कि किन शॉपिंग प्वॉइंट्स और रेस्त्रां में प्लास्टिक मनी एक्सेप्ट की जाती है। इससे ट्रिप काफी सुविधाजनक और यादगार बन जाएगी।