अच्छी और भरपूर नींद (Sleep Better at Night) लेने में सेहत के कई राज छिपे हैं। नींद कम आना अपने आप में एक बीमारी है। साथ ही यह कई अन्य रोगों को भी निमंत्रण देती है। दिनभर काम करने के बाद रात को शरीर को आराम देना न केवल ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए जरूरी है बल्कि शोध यह भी साबित कर चुके हैं कि रात की नींद के दौरान शरीर अपनी टूट-फूट की मरम्मत करता है। यही वह समय होता है जब शरीर विकास भी करता है। 

चिकित्सकों के अनुसार वे लोग जिनकी नींद पर्याप्त नहीं है, उनके कोरोना वायरस (Covid19) की चपेट में आने की आशंका बढ़ जाती है। क्योंकि अच्छी नींद का संबंध अच्छी इम्युनिटी (immunity) से भी होता है। यही नहीं ऐसे लोगों में कोरोना के संक्रमण के गंभीर होने का खतरा भी अन्य लोगों की तुलना में अधिक होता है। ऊपर से यदि ये लोग मोटापा, डायबिटीज (diabetes), हाई ब्लडप्रेशर (high blood pressure), थाइरॉइड या अन्य लाइफस्टाइल से संबंधित बीमारियों से ग्रसित हैं तो मुश्किलें और भी बढ़ सकती है। चिकित्सकों के अनुसार सामान्य स्वस्थ मनुष्य के लिए 8 घंटे की नींद को आदर्श माना जाता है। चलिए आपको बताते हैं अच्छी नींद लेने के कुछ जरूरी मंत्र।

- अपने नींद के समय को निर्धारित रखें। तय समय पर रोज बिस्तर पर जाएं। बेहतर रहेगा अगर आप सोने से पहले गुनगुने पानी से हाथ-पैर धो लें।

- आपके डिनर और सोने के समय में दो से तीन घंटे का अंतर होना चाहिए। सोने से पहले कुछ भी खाएं-पीएं नहीं। इसका सबसे अच्छा तरीका है सोने के 15 मिनिट पहले दांतों को ब्रश कर लेना। हालांकि सोने के आधा घंटे पहले एक कप गुनगुना दूध पीना फायदेमंद रहता है।

- सोने का कमरा हमेशा हवादार और साफ होना चाहिए। बिस्तर की चादर और तकिए के कवर को नियमित रूप से बदलें। तेज लाइट, मोबाइल जैसे गैजेट्स आदि से दूरी बना लें। हल्की नीली या हरी रोशनी वाला एक नाइट बल्ब जरूर जलाएं, ये दोनों रंग दिमाग को शांत रखते हैं।

- अगर बिस्तर पर जाने के बाद 10 मिनिट्स नींद न आये तो उठकर कोई किताब पढ़ें या अच्छी यादों के बारे में सोचें। मोबाइल गेम बिलकुल न खेलें।

- नियमित एक्सरसाइज और संतुलित भोजन अच्छी नींद के लिए और नींद के दौरान शरीर को ऊर्जा देने के लिए बहुत जरूरी है।