WhatsApp एक सिक्योर ऐप है क्योंकि इसके सभी चैट्स एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होते हैं। लेकिन WhatsApp को और भी सिक्योर किया जा सकता है और ये काम आप खुद कर सकते हैं।

इसके लिए आपको ऐप के इनबिल्ट लॉक फीचर का यूज करना होगा। इससे फोन के लॉक के अलावा भी WhatsApp लॉक रहेगा। ऐसे में अगर आपका फोन अनलॉक भी होता है तो कोई वॉट्सऐप को एक्सेस नहीं कर सकेगा।

एंड्रॉयड फोन पर आप फिंगरप्रिंट रीडर के जरिए ही वॉट्सऐप को ओपन कर सकते हैं। इसके लिए आपको WhatsApp के टॉप राइट स्क्रीन पर मौजूद थ्री-डॉट मेन्यू पर टैप करना है। इसके बाद सेटिंग को चूज करना है।

सेटिंग में जाने के बाद आपको अकाउंट में जाना है। यहां पर आपको प्राइवेसी सेटिंग में जाना है। इसमें सबसे नीचे Fingerprint Lock के ऑप्शन पर क्लिक करें। Fingerprint Lock को ऑन कर दें। इसके लिए आपको अपना फिंगरप्रिंट सेंसर से टच करना होगा। आपको यहां पर वही फिंगर का यूज करना है जो आपके फोन में रजिस्टर्ड है।

यहां पर आपको फिर ये सेलेक्ट करना होगा कि ऐप कितनी देर बाद आपका फिंगरप्रिंट मांगेगा। इसमें आप तुरंत, 1 मिनट के बाद या 30 मिनट के बाद का ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं। आप आईफोन पर भी इस फीचर का यूज कर सकते हैं।

आपके फोन के मॉडल के अनुसार आप WhatsApp पर Face ID या Touch ID का यूज कर सकते हैं। इसके लिए प्रोसेस लगभग एक जैसा ही है।