जब भी हम नई कार खरीदते हैं तो बड़े खुश होते हैं। इसकी चमक के आगे सब फीका नजर आता है। लेकिन समय के साथ आपकी गाड़ी पुरानी नजर आने लगती है। जरा सी लापरवाही से हमारी गाड़ी का पेंट फीका लगने लगता है। इसका सीधा असर कार की रिसेल वैल्यू पर भी पड़ता है। ऐसे में आपके लिए उन 5 टिप्स का जानना बेहद जरूरी है, जिसके जरिए पुरानी होकर भी आपकी कार नई जैसी नजर आएगी। 

ये भी पढ़ेंः मनीष सिसोदिया के घर CBI रेड, केजरीवाल ने कहाः स्वागत है, पूरा cooperate करेंगे

पार्किंग में छत जरूरी

हमेशा गाड़ी को ऐसी जगह पार्क करें जहां सूरज की सीधी रोशनी न आती हो। सूरज की UV किरणों से गाड़ी का पेंट खराब हो सकता है। बेहतर होगा कि आप कार को अंडर ग्राउंड पार्किंग या रूफ वाली पार्किंग में खड़ा करें। 

कार कवर

अपनी गाड़ी को नया बनाए रखने के लिए जब भी थोड़ा लंबे समय के लिए कार पार्क करें तो कवर जरूर डाल दें। कार कवर एक खास मैटिरियल का बना होता है, जो ना सिर्फ इसे गंदा होने से बचाता है, बल्कि पेंट को भी प्रोटेक्ट करता है। 

धुलाई जरूरी

पार्किंग के अलावा गाड़ी चलते समय भी गंदी होती है। अगर इसे साफ न किया जाए तो कई बार यह पेंट पर जम जाती है। इसलिए बेहतर है कि समय-समय पर कार की धुलाई कराते रहें। धुलने के बाद कार से पानी को भी सही तरह से पोंछना जरूरी है। 

वैक्सिंग और पॉलिशिंग

कार पर वैक्सिंग या पॉलिशिंग करा सकते हैं। इसके लिए आपको अच्छी क्वालिटी वाला वैक्स लेना चाहिए और विश्वसनीय स्टोर से वैक्सिंग करानी चाहिए। यह वैक्स यूवी किरणों को गाड़ी की सतह तक पहुंचने से रोकता है।

ये भी पढ़ेंः प्रशांत किशोर ने बिहार में महागठबंधन सरकार की स्थिरता पर जताया संदेह, कह दी ऐसी बात

सिरेमिक/टेफ्लॉन कोटिंग

पेंट को नुकसान से बचाने के लिए सिरेमिक/टेफ्लॉन कोटिंग का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह कोटिंग गंदगी को पेंट पर टिकने नहीं देती। अच्छे रिजल्ट के लिए कोटिंग से पहले सही तापमान का आकलन किया जाना चाहिए। प्रोसेस पूरा होने के बाद, सतह को पोंछने के लिए एक माइक्रोफाइबर तौलिया का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।