अक्सर लोग कार तो खरीद लेते हैं लेकिन उसकी अच्छी तरह से केयर नहीं कर पाते हैं, जिसकी वजह से कार लंबे समय तक नहीं चल पाती। कार को एक्सटीरियर के साथ साथ उसके इंटीरियर के भी देखभाल जरूरी है। हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिसकी मदद से आप कार की अच्छी तरह से केयर कर सकते हैं...

टायर की करें केयर
कार को कभी भी धूप में खड़ी ना करें। धूप में कार के रंग को काफी नुकसान पहुंचता है। कोशिश करें कि उसे छांव में ही खड़ी करें और उसे कवर से ढक दें। गर्मियों में टायर का बुरा हाल हो जाता है. बार-बार हवा निकलने लगती है। टायरों पर हमेशा ध्यान देना चाहिए और एक टायर को ज्यादा लंबे समय तक गाड़ी में नहीं लगाए रखना चाहिए।

चेक करते रहें बैटरी
गर्मियों के सीजन में कार की बैटरी की समस्या बनी रहती है। समय-समय पर बैटरी चेक करते रहना चाहिए। बैटरी की चार्जिंग का ध्यान रखना चाहिए। कार नहीं चला रहे हैं तो बैटरी से केबल को अलग कर देना चाहिए।

सफाई भी है जरूरी
कार के डैशबोर्ड, मैट, एसी की भी नियमित रूप से सफाई करते रहें। साथ ही साथ कार की धुलाई भी करते रहें जिससे कार ज्यादा गंदी ना हो। कार की उम्र बढ़ाने के लिए हर थोड़े दिन में सर्विस कराते रहना चाहिए जिससे कार अच्छे तरीके से चलती रहे।
करवाएं समय पर सर्विस
कार की देखभाल करते हुए समय-समय पर इसकी सर्विस कराते रहें। सर्विस करवाने से कार सही से चलती है और अगर उसमें किसी तरह की दिक्कत भी आ रही है तो मैकेनिक से उसे ठीक करवा सकते हैं।