आज के समय में गूगल की मेल सर्विस Gmail बेहद लोकप्रिय है और ज्यादातर लोग इसी का यूज करते हैं। ऐसे में हम आपको एक ऐसी Trick बता रहे हैं जिसकी मदद से आपके जीमेल अकाउंट पर आने वाले सभी फालतू के मेल अपने आप डिलीट हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें : नागालैंड को नहीं मिल सकता अलग नगा झंडा और संविधान, जानिए किसने कही ऐसी बात

साधारणत: किसी भी ऐप को एक्सेस करने के लिए हमको उसमें अपनी ईमेल आईडी डालनी पड़ती है। जब ज्यादातर लोग Gmail का इस्तेमाल करते हैं, तो जाहिर-सी बात है कि वहां हमारे पास कई तरह के मेल्स आते हैं। काम के मेल्स के अलावा देखा जाए, तो स्पैम मेल्स Gmail पर काफी जगह ले लेते हैं और कई बार उन बेकार के मेल्स की वजह से काम के मेल्स मिस हो जाते हैं। 

अनचाहे मेल्स को ऑटोमैटिकली Delete करने के लिए Gmail आपको एक खास फीचर Filters for Auto-Deletion ऑफर करता है। इस फीचर को कैसे यूज कर सकते हैं आइए जानते हैं...

यह भी पढ़ें : शिक्षाविदों ने किया अरुणाचल पर और अधिक शोध करने का आह्वान

सबसे पहले अपना Gmail अकाउंट खोलें। इसके बाद आपको सर्च बार में एक ‘फिल्टर’ का ऑप्शन दिखाई देगा। ऐसा भी हो सकता है कि सर्च बार में आपको ‘फिल्टर’ का ऑप्शन दिखाई न दे। अगर ऐसा होता है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। ऐसे में, आपको ये ऑप्शन सेटिंग्स में Filters and Blocked Addresses के टैब में मिल जाएगा, जिसमें जाकर आपको बस ‘क्रीऐट फिल्टर’ पर क्लिक करना होगा। ‘फिल्टर’ ऑप्शन को क्लिक करने के बाद आप देखेंगे कि सबसे ऊपर 'फ्रॉम' (From) लिखा होगा। बस उन ईमेल्स का नाम या फिर ईमेल एड्रेस वहां टाइप करें, जिन्हें आप डिलीट करना चाहते हैं। यूं, वो मेल अड्रेस सिलेक्ट हो जाएंगे, जिनके मेल्स आप पसंद नहीं करते हैं। इस तरह, आसानी से स्पैम मेल्स अपने आप ही डिलीट हो जाएंगे।