रूखे और बेजान बालों की समस्या से आम तौर पर महिलाएं और पुरुष दोनों ही परेशान रहते हैं। यह बालों की गुणवत्ता को खराब करने के साथ ही आपके बालों की जड़ों को भी कमजोर करता है। ड्राई स्कैल्प बालों को फ्रिजी बना सकता है। इससे बालों के टूटने की समस्या (tips for hair growth) भी हो सकती है। 

गर्म हेयर स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल रूखेपन की समस्या को और बढ़ा देता है। केमिकल युक्त शैंपू और बालों की देखभाल करने वाले प्रोडक्ट भी आपके सिर की नमी को सोख लेते हैं। ऐसे में आप घर के बने होममेड हेयर मिस्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, ये आपके बालों को हेल्दी बनाने में मदद करते हैं।

एलोवेरा त्वचा और बालों के लाभ के लिए प्रसिद्ध है। अगर आपके बाल हमेशा रूखे और बेजान रहते हैं। आप एलोवेरा हेयर मिस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको एलोवेरा जेल, ग्लिसरीन, विटामिन ई ऑयल कैप्सूल और तिल के तेल की जरूरत होगी। इसके मिस्ट को आप आसानी से लगभग एक हफ्ते तक अपने फ्रिज में रख सकते हैं। अगर आप इसे सुगंधित बनाना चाहते हैं तो इसमें गुलाब या नींबू के एसेंशियल तेल मिला सकते हैं।

रूखे और बेजान बालों के इलाज के लिए गुलाब जल एक पुराना उपाय है। अपने एंटीसेप्टिक गुणों के कारण खुजली वाले स्कैल्प के लिए एक लोकप्रिय उपचार है। इन सामग्रियों का संयोजन आपके बालों को चमकदार बनाते हुए आपके स्कैल्प को साफ रखता है। इसके लिए आपको गुलाब जल, बादाम का तेल और विटामिन ई कैप्सूल की जरूरत होगी। यह आपके बालों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए हनी मिस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपके बालों की नमी बनाए रखने में मदद करता है और ये आपके बालों को प्राकृतिक चमक प्रदान कर सकता है। इसके लिए आप शहद, लैवेंडर एसेंशियल तेल, विटामिन ई कैप्सूल और नारियल के तेल की जरूरत होगी। यह मिस्ट आपके बालों में जान डाल सकता है।