भारत में इस समय जबरदस्त ठंड पड़ रही है। ऐसे ठंडे मौसम में अपनी कार का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है, जिससें कि बीच रास्ते में कहीं आपकी गाड़ी बंद ना हो जाए। इसके लिए हम आपको 5 ऐसे कार्य बता रहे हैं जिन्हें तुरंत कर लें ताकि आपकी गाड़ी फर्राटेदार चलती रहे।



इंजन और बैटरी चेक करें
सर्दियों के मौसम में कार के इंजन और बैटरी का विशेष ध्यान रखना होता है। इसलिए इंजन के बेल्ट और होज ठीक तरह से चेक करें। जरूरत के अनुसार इंजन ऑयल चेंज करा लें। साथ ही गाड़ी की बैटरी को भी सही रखें, क्योंकि सर्दियों में कार ठंडी पड़ जाती है। ऐसे में बैटरी सही रखें। सर्दियों में कार का इंजन ऑयल जमे नहीं इसके लिए आप एंटी-फ्रीज एलिमेंट भी इसमें डलवा सकते हैं।



फॉग लाइट लगवाएं
सर्दियों के मौसम में सड़कों पर कोहरे की समस्या काफी रहती है। ऐसे में आप गाड़ी के हेडलैंप, टेललैंप को एकदम सही रखें। इसके अलावा पार्किंग स्विच भी चेक करें कि वो काम कर रहा है या नहीं। कार में फॉग लाइट नहीं है तो फॉग लाइट अलग से लगवा लें, नहीं तो आप अपनी हेडलैंप पर पीले रंग की टेम्पररी फिल्म लगाकर भी काम चला सकते हैं।



टायर का प्रेशर चेक करें
सर्दियों में आपकी कार के टायर में प्रेशर सही रखें। इससे कार के टायर फटने का डर कम होता है, साथ ही सड़क के साथ होने वाला फ्रिक्शन भी सही से काम करता है। अगर फ्रिक्शन कम हो जाएगा तो सर्दियों में कार के स्किड करने का खतरा रहता है।

कार के वाइपर सही रखें
सर्दियों के मौसम में सड़क पर विजिबिलटी का इश्यू काफी रहता है। सड़क पर पसरा कोहरा विजिबिलिटी का सबसे बड़ा दुश्मन होता है। साथ ही कार के अंदर के टेंपरेचर और बाहर के टेंपरेचर के अंतर की वजह से कार की विंडस्क्रीन पर बार-बार भाप जमती है। इसलिए जरूरी है कि सर्दियों में आपकी कार के वाइपर सही से काम कर रहे हों।



साथ रखें इमरजेंसी किट
कार में हमेशा एक टूल किट और फर्स्ट एड किट जैसी इमरजेंसी किट रखें। जिस तरह आजकल हमें कनेक्टेड रहने का शौक है, उस स्थिति में अपने फोन के लिए एक्स्ट्रा पॉवर बैंक भी आप इमरजेंसी के लिए रख सकते हैं। अगर आप दिन में ज्यादा ड्राइव करते हैं तो कार में एक सनग्लास होना बहुत जरूरी है।

सर्विस कराएं
अगर आपकी कार की सर्विस लंबे वक्त से ना हुई है तो तुरंत करा लें। इससे आपकी गाड़ी में अगर कोई कमी होगी तो वो दूर हो जाएगी।