साल 2021 में टेक जगत में काफी हलचल रही है। लेकिन इस साल पॉपुलर सर्च इंजन Google दुनियाभर में सबसे पॉपुलर नहीं बन सका। पॉपुलर वीडियो बेस्ड सोशल नेटवर्किंग ऐप TikTok ने ग्लोबली Google को पीछे छोड़ दिया है।

TikTok साल 2021 में सबसे ज्यादा डाउनलोड किए गए ऐप की लिस्ट में भी टॉप पर रहा है। TikTok पिछले साल 7वें या 8वें रैंक पर था। इस साल इसने सबसे ज्यादा साइट विजिट करने के मामले में गूगल को भी पीछे छोड़ दिया और सबसे पॉपुलर साइट बन गया है।

इसके बारे में Cloudflare ने रिपोर्ट किया है। Cloudflare एक वेब इंफ्रास्ट्रक्चर और वेबसाइट सिक्योरिटी फर्म है। ये Cloudflare Radar टेक्नोलॉजी का यूज करके डेटा को ट्रैक करता है। इस टेक्नोलॉजी को पिछले साल सितंबर में पेश किया गया था।

TikTok को पिछले साल भारत सरकार ने बैन कर दिया था। लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार ये ऐप यूरोप और दूसरे देशों में काफी पॉपुलर है। एनालिसिस के अनुसार इस साल से पहले तक Facebook लगातार नंबर दो पर बना रहता था। लेकिन, टिकटॉक ने इसको भी पीछे छोड़ दिया है।

TikTok पहली बार फरवरी 2021 में सबसे ज्यादा इंटरनेट ट्रैफिक मामले में टॉप किया था। लेकिन, ये सिर्फ एक दिन के लिए ही था। इसके बार मार्च और मई में TikTok कई दिनों के लिए इंटरनेट ट्रैफिक मामले पर टॉप पॉजिशन पर रहा। इसे सबसे ज्यादा फायदा अक्टूबर और नवंबर में मिला।

इस साल TikTok  ने सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक और सर्च इंजन जायंट गूगल को पीछे छोड़ते हुए सबसे ज्यादा पॉपुलर साइट बना। TikTok को 2016 में चीनी फर्म ByteDance ने लॉन्च किया था।