नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गयी है। किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए पुलिस ने सभी जिलों में सुरक्षा के कई उपाय किए हैं। सीमाओं पर वाणिज्यिक और परिवहन वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने कहा कि 14 अगस्त को 22.00 बजे से अगले दिन 11.00 बजे तक वाणिज्यिक और परिवहन वाहनों की आवाजाही के लिए 18 सीमा प्रवेश द्वार बंद रहेंगे। 

ये भी पढ़ेंः खुशखबरीः सरकारी कॉलेजों में सभी छात्राओं को मुफ्त शिक्षा प्रदान करेगी इस राज्य की सरकार


कुछ हॉटस्पॉट और संवेदनशील इलाकों में पुलिस पूरी चौकसी बरत रही है। इसने सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखने के लिए मुख्य सड़कों, भीड़भाड़ वाले बाजार क्षेत्रों और अन्य स्थानों पर पैदल गश्त बढ़ा दी है। दिल्ली पुलिस ने एक प्रेस वार्ता में कहा कि यहां फुलप्रूफ सुरक्षा के लिए 10,000 से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। दिल्ली पुलिस के विशेष आयुक्त दीपेंद्र पाठक ने कहा, 'दिल्ली पुलिस की सभी इकाइयों द्वारा केंद्रीय एजेंसियों के समन्वय से सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है और इस साल प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल बल की ताकत को बढ़ाने के रूप में किया जा रहा है।'

ये भी पढ़ेंः त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने चलाया वृक्षारोपण अभियान चलाया

पुलिस जनता से स्वतंत्रता दिवस के दौरान सुरक्षा कारणों से उडऩे वाली वस्तुओं का उपयोग नहीं करने का आग्रह कर रही है। गश्त तेज कर दी गई है और असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए रणनीतिक बिंदुओं पर अतिरिक्त पिकेट तैनात किए गए हैं। पुलिस ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करेंगे, जिसके बाद सुरक्षा कारणों से किले और उसके आसपास कुछ प्रतिबंध लगाए जाएंगे। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के मुताबिक स्वतंत्रता दिवस सुरक्षा इंतजामों के चलते मेट्रो पार्किंग बंद रहेगी। दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर रविवार सुबह छह बजे से 15 अगस्त तक पार्किंग की सुविधा नहीं होगी। मेट्रो ट्रेन सेवाएं हालांकि सामान्य समय के अनुसार चलती रहेंगी।