अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए मंगलवार को हुए चुनाव को लेकर मतगणना जारी है और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन तथा रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप में कांटे की टक्कर है। बिडेन ने ट्रंप के खिलाफ शुरुआती बढ़त बना ली है। ट्रंप भी हालांकि बहुत पीछे नहीं हैं। 

संसदीय (कांग्रेस) चुनाव में डेमोक्रेट प्रतिनिधि सभा में बहुमत हासिल करने की ओर अग्रसर हैं जबकि सीनेट में मुकाबला काफी करीबी हो गयी है। अमेरिकी मीडिया के मुताबिक ट्रंप ने ओहियो और फ्लोरिडा समेत 16 राज्यों पर कब्जा किया है, जबकि बिडेन ने न्यूयॉर्क और कैलिफोर्निया समेत 12 राज्यों में बढ़त हासिल की है। ताजे अपडेट के अनुसार 270 इलेक्टोरल कॉलेज वोट जीतने की दौड़ में बिडेन वर्तमान में 220 सीटों पर आगे चल रहे हैं, जबकि ट्रंप भी बहुत पीछे नहीं है और 213 सीटों पर आगे चल रहे हैं। 

इस चुनाव में हुए मतदान को वास्तव में ट्रंप के पहले कार्यकाल को लेकर जनमत संग्रह माना जा रहा है। इस साल सामने आये वैश्विक महामारी कोरोन वायरस तथा अर्थव्यवस्था पर इसके प्रभाव और अश्वेत लोगों के खिलाफ पुलिस की बर्बरता के आरोपों पर नागरिक अशांति जैसे मुद्दों को लेकर ट्रंप को आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है। इसके अलावा ट्रंप की ‘अमेरिका फस्र्ट’ नीति ने देश के वैश्विक स्थायी गठबंधन और व्यापार संबंधों में व्यापक बदलाव लाए हैं। इसके कारण पूरे विश्व की नजर अमेरिकी मतदाताओं के इस जनादेश पर टिकी हुई है।