भारत सहित एशिया के कई देश कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों से जूझ रहे हैं। वायरस का डेल्टा वेरिएंट इन देशों में तेजी से फैल रहा है। दुनियाभर में 100 से अधिक मुल्कों तक इस वेरिएंट ने दस्तक दे दी है। डेल्टा वेरिएंट का पहला मामला भारत में सामने आया, फिर वायरस का डेल्टा प्लस वेरिएंट भी तेजी से एशिया में फैलने लगा। विशेषज्ञों का कहना है कि वैक्सीनेशन के जरिए ही इस महामारी को खत्म किया जा सकता है। हालांकि, वैक्सीनेशन की रफ्तार पूरे एशिया में काफी धीमी है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक टेडरोस अधानोम ग्रब्रेयेसस ने कहा कि दुनिया कोविड-19 महामारी के एक खतरनाक दौर मे हैं। इसके पीछे की वजह डेल्टा वेरिएंट के 100 से ज्यादा देशों में मिलना है। ग्रब्रेयेसस ने कहा कि भारत में पहली बार सामने आया डेल्टा वेरिएंट में अभी भी बदलाव और म्यूटेशन हो रहे हैं और ये कई देशों में कोविड-19 का सबसे ज्यादा खतरनाक वेरिएंट बनकर उभरा है। 

भारत

कोरोना के मामलों में भारत एशिया में सबसे प्रभावित देश है। वहीं, दुनिया में कोरोना से बुरी तरह प्रभावित होने वाले मुल्कों की सूची में भारत दूसरे स्थान पर है। अभी तक देश में तीन करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और चार लाख से अधिक लोग जान गंवा चुके हैं। देश में इस समय कोविड-19 के 485,350 सक्रिय मामले हैं और 2.96 करोड़ लोग ठीक हो चुके हैं। देश में रिकवरी रेट बढ़कर 96.97 फीसदी हो गया है। साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 5 प्रतिशत से नीचे बनी हुआ है। भारत में अब तक देश में 35 करोड़ से अधिक डोज लोगों को दी जा चुकी हैं। भारत में डेल्टा प्लस वेरिएंट का पहला मामला 11 जून को सामने आया और अभी तक इसके 50 मामले रिपोर्ट किए जा चुके हैं।

तुर्की

एशिया में भारत के बाद तुर्की दूसरा सबसे अधिक प्रभावित देश है। देश में अब तक कोविड-19 के 54 लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं और 49,829 लोगों की मौत हो चुकी है। वर्तमान में कोविड के 80,146 सक्रिय मामले हैं और 53 लाख लोग कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं। तुर्की में अब तक 5.1 करोड़ लोगों को वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। डेल्टा वेरिएंट के खतरे को देखते हुए तुर्की ने हाल ही में बांग्लादेश, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका, भारत, नेपाल और श्रीलंका से आने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया।

ईरान

एशिया में ईरान कोरोनावायरस से बुरी तरह जूझ रहा है। देश ने कहा है कि इसे कोरोना की एक और लहर का सामना करना पड़ सकता है। ईरान की एंटी-वायरस टास्क फोर्स की एक बैठक में राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा, इस बात की आशंका है कि हम पूरे देश में पांचवी लहर का सामना कर सकते हैं। उन्होंने लोगों को सावदान रहने की भी चेतावनी दी क्योंकि दक्षिणी प्रांतों में डेल्टा वेरिएंट फैल रहा है। देश में कोरोना से अब तक 32 लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं और 84,516 लोगों की मौत हुई है। वर्तमान में देश में 2,46,000 एक्टिव मामले हैं और 29 लाख लोग रिकवर हो चुके हैं। अभी तक 57 लाख वैक्सीन डोज लोगों को लगाई जा चुकी है।

इंडोनेशिया

कोरोनावायरस का डेल्टा वेरिएंट इंडोनेशिया में तेजी से फैल रहा है और सरकार ने 20 जुलाई तक देश के कई हिस्सों में लॉकडाउन लागू कर दिया है। एशिया महाद्वीप में इंडोनेशिया चौथा देश है, जहां सबसे ज्यादा कोरोना के मामले सामने आए हैं। इंडोनेशिया में अब तक 22 लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं और 60,027 लोगों की मौत हुई है। इस तरह ये वायरस से बुरी तरह प्रभावित मुल्कों में शामिल है। अभी तक देश की पांच फीसदी आबादी को ही वैक्सीन की दो डोज लगी है।

फिलीपींस

फिलीपींस सरकार ने कहा है कि अभी तक देश में डेल्टा वेरिएंट का कोई मामला सामने नहीं आया है। फिलीपींस में अभी तक 14 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं और 24,973 लोग मारे गए हैं। देश में 55,000 से अधिक सक्रिय मामले हैं और 13 लाख वायरस से ठीक हो चुके हैं। देश में अब तक कोविड-19 वैक्सीन की एक करोड़ से अधिक डोज लोगों को दी गई है। सरकार ने भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल, ओमान और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से आने वाले सभी लोगों के लिए यात्रा प्रतिबंध 15 जुलाई तक बढ़ा दिया है।

इराक

कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन की धीमी रफ्तार ने देश की समस्याओं को बढ़ा दिया है। अभी तक देश में 13 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं, 17,256 लोगों की कोरोना से मौत हुई है। देश में एक्टिव मामलों की संख्या 87,377 है और वायरस से रिकवर होने वाले लोगों की संख्या 12 लाख से अधिक है। अभी तक इराक में सिर्फ 8,05,000 लोगों को वैक्सीन लगाई गई है। चार करोड़ की आबादी वाले इराक में इसकी हिस्सेदारी महज 2.5 फीसदी ही है। इराक में डेल्टा वेरिएंट के मामले भी बढ़ रहे हैं।

पाकिस्तान

एशिया में कोविड-19 केस के मामले में पाकिस्तान सातवें नंबर पर है और देश में 9,61,085 लोग संक्रमित हो चुके हैं। अभी तक 23 हजार से अधिक लोगों की मौत हुई है। अभी देश में एक्टिव केस की संख्या 32,319 है और 9 लाख से अधिक लोग कोरोना से रिकवर हुए हैं। पाकिस्तान में अब तक 1.6 करोड़ लोगों का वैक्सीनेशन हुआ है। पाकिस्तान ने भी डेल्टा वेरिएंट को देखते हुए अपने नागरिकों को चौथी लहर के लिए तैयार होने को कहा है। पाकिस्तान में 28 मई को डेल्टा वेरिएंट का पहला मामला सामने आया था।