कोरोना टीकाकरण की ताजा रैंकिंग में बिहार एक बार फिर टॉप प्रदेश टॉप बन गया है। सात फरवरी तक बिहार ने 76.6 फीसद टीकाकरण कर देश में पहला स्थान प्राप्त किया था। वहीं बुधवार को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा रैंकिंग में बिहार ने अपनी बढ़त का सिलसिला बरकरार रखा है। नई रैंकिंग के मुताबिक बिहार में अब तक 78.1 फीसद टीकाकरण किया जा चुका है। 

बिहार ने पहले चरण में 78.1 फीसद स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण कर यह लक्ष्य प्राप्त किया है। लेकिन इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए स्वास्थ्य विभाग को दो बार अपनी चाल बदलनी पड़ी। शुरुआती दौर में बिहार में टीकाकरण की रफ्तार काफी धीमी रही। धीमी गति को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग को रणनीति बदलनी पड़ी। राज्यों को दो हिस्सों में बांट कर 19-19 जिलों में टीकाकरण का अभियान शुरू हुआ। छह-सात दिन यह व्यवस्था लागू रही। पर टीकाकरण में उछाल नहीं आया।

दूसरे स्‍थान पर त्रिपुरा 

मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार पिछली रैंकिंग में बिहार के बाद दूसरा स्थान मध्यप्रदेश का था। मध्यप्रदेश ने सात फरवरी तक 76.1 फीसद, त्रिपुरा ने 76 फीसद तो उत्तराखंड ने 71.5 फीसद तक टीकाकरण किया था। जबकि नई रैंकिंग में बिहार के बाद इस बार दूसरा स्थान त्रिपुरा को मिला है। जो कि पिछली बार नंबर तीन पर था। त्रिपुरा ने अब तक टीकाकरण में 77.1 फीसद का लक्ष्य हासिल किया है।

तीसरे नंबर पर आए मध्यप्रदेश में अब तक 76 फीसद टीकाकरण किया है। इस कड़ी में 70 फीसद से अधिक टीकाकरण करने वाले राज्यों में जिनके नाम आते हैं उनमें उत्तराखंड, ओडिशा और मिजोरम आते हैं। उत्तराखंड ने अब तक 73.7 फीसद, ओडिशा ने 72.4 फीसद टीकाकरण किया है।  

60 प्रतिशत से अधिक टीकाकरण वाले कुछ राज्य

हिमाचल प्रदेश - 68.7 फीसद

उत्तर प्रदेश - 68 फीसद

आंध्र प्रदेश - 67.9 फीसद

अंडमान-निकोबार - 67.9 फीसद

राजस्थान - 67.2 फीसद

केरल - 66.9 फीसद

लक्ष्यद्वीप - 66.7