इंसान की हथेली पर कई तरह की रेखाएं होती हैं और कई तरह के निशान होते हैं। शास्त्रों के अनुसार व्यक्ति का स्वभाव उसकी हाथ और सिर की रेखाएं से पता लगाया जा सकता है। हाथ की रेखाएं इंसान के बारे में बहुत कुछ कहती है। इसी तरह से हाथ में कई ऐसे निशान होते हैं जो छोटी-छोटी रेखाओं के मिलने या टकराने से बनते हैं। कुछ निशान व्यक्ति के लिए अच्छे होते हैं और कुछ बहुत ही बुरे होते हैं।


इनमें कुछ निशान शुभ फल प्रदान करते हैं, जैसे कि ‘एम’ अक्षर का निशान या ‘स्टार’ और कुछ खास स्थितियों में ‘चक्र’ का निशान जहां हथेली के कुछ शुभ निशानों में माने जाते हैं। इनका प्रभाव व्यक्ति पर बहुत ही अच्छे होते हैं। इसी तरह से कुछ ऐसे निशान भी हैं जो हर परिस्थिति में बेहद अशुभ स्थितियां लाते हैं। जैसे कि हथेली के एक ऐसे अशुभ निशान ‘क्रॉस’ के बारे में बताने जा रहे हैं।

ज्योतिष के मुताबिक कई बार दो रेखाएं जब आकर एक-दूजे के साथ कटती हैं, तब यह निशान बनता है। क्रॉस का निशान असल में अशुभ क्रॉस निशान है और किस स्थान पर बनता है, इस हिसाब से इंसान के जीवन पर असर पड़ता है।  क्रॉस का निशान मुसीबत, निराशा, खतरा और कभी-कभी जीवन में संकट का संकेत देता है। क्रॉस के लक्षण विभिन्न पर्वतों और रेखाओं की स्थिति पर निर्भर करते हैं। विभिन्न पर्वतों और रेखाओं पर अपनी स्थिति के आधार पर क्रॉस के कुछ सामान्य लक्षण होते हैं।