अभी तक कारों को कंबशन बेस्ड इंजन ही चलाते आए थे। सबसे पहले स्टीम इंजन, फिर पेट्रोल, फिर डीजल, एक्सपेरिमेंटल फेज में हाईड्रोजन, सीएनजी, एलपीजी। हालांकि अब इलेक्ट्रिक व्हीकल इन्हें रिप्लेस करने की तैयारी में हैं। इन सभी से अलग ऐसी गाड़ियों पर काम चल रहा है जिसमें किसी भी तरह का एक्सटर्नल सोर्स ऑफ फ्यूल की जरूरत न पड़े। ये होंगी सोलर कार्स। दो कंपनियां सोलर कारों को लॉन्च करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। लेकिन ये अभी प्योर सोलर एनर्जी बेस्ड कारें नहीं हैं। इनमें हाईब्रिड मोटर है। आइये जानते हैं फिलहाल मौजूद इन सोलर कारों के बारे में

ये भी पढ़ेंः शादी का मतलब सिर्फ शारीरिक संबंध नहीं, परिवार को बढ़ाना भी जरूरी: मद्रास हाई कोर्ट

अप्टेरा एक अमेरिका बेस्ड स्टार्टअप है जिसने अपनी सोलर कार शोकेस कर दिया है और ये जल्द ही लॉन्च होने वाली है। ये कार हाईब्रिड मोटर के साथ है। इस गाड़ी की खास बात है फुल चार्ज पर 1 हजार मील (1609 किमी।) की रेंज ये देती है। इसका एक फ्यूचरिस्टिक डिजाइन है और ये 177 किमी। प्रति घंटे की रफ्तार तक चलाई जा सकती है। कार सोलर पावर से भी चार्ज होती है और आप प्लग इन चार्जर का भी यूज कर सकते हैं। यदि आपकी एक दिन की ड्राइव 64 किमी. से कम है तो आपको इस कार को कभी चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि इतना ये कार सोलर एनर्जी से चार्ज हो जाएगी। इसके साथ ही कार ड्राइव के दौरान भी लगातार सोलर एनर्जी से चार्ज होती रहेगी। इसमें 700 वॉट सोलर पावर से चार्ज मिलता है।

अब बात की जाए इसकी मोटर की तो 150 किलोवॉट की मोटर से ये कार इक्विप्ड है जो इसे शानदार पावर देती है। कार को एयरोडायनमिक शेप दिया गया है जिससे इसकी रफ्तार तेज हो साथ ही सर्फेस कूलिंग की प्रॉब्लम भी न हो। ये कार फिलहाल 25900 डॉलर (करीब 21 लाख रुपये) में उपलब्‍ध है। इसको आसानी से कंपनी वेबसाइट पर बुक किया जा सकता है। इस कार में दो लोगों के बैठने का स्पेस है और 25 क्यूबिक स्‍क्वायर फीट का बूट स्पेस भी है।

ये भी पढ़ेंः कांग्रेस नेता ने बेटे को नौकरी दिलाने के बहाने महिला को घर पर बुलाया..! फिर किया गंदा काम


डच स्टार्टअप लाइटईयर ने हाल ही में 81 मिलियन डॉलर का फंड जुटाया है और अपनी कार लाइटईयर जीरो को ये जल्द ही मार्केट में लाने की योजना बना रहे हैं। इससे पहले लाइटईयर जीरो की 150 यूनिट्स को फुल अमाउंट पर बुक कर चुका है और अभी बुकिंग ली जा रही है। जानकारी के अनुसार लाइट ईयर जीरों में इलेक्ट्रिक मोटर्स के साथ 60 किलोवाट प्रति घंटे का बैटरी पैक है। इसी रूफ के बैक साइड में डबल कर्व सोलर एरेज के 53.8 स्‍क्वायर फीट के पैनल हैं। इसमें भी हाईब्रिड मोटर है जो 174 हॉर्सपावर जनरेट करती है और कार 10 सेकंड में 0 से 62 मील प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। कंपनी के अनुसार फुल चार्ज पर गाड़ी 600 मील (965 किमी.) चल सकती है। वहीं प्योरली सोलर एनर्जी पर कार 40 मील (64 किमी.) तक चल सकती है। ऐसे में यदि आपकी ड्राइव कम है तो आप इसे बिना प्लगइन चार्जर के लंबे समय तक चला सकते हैं।

फिलहाल कंपनी लाइटईयर जीरा की फिलहाल 1 हजार यूनिट बनाएगी और इसके बाद इसके कम लागत वाले लाईटईयर 2 वर्जन पर काम किया जाएगा। लाइट ईयर जीरों को फिलहाल 2.5 लाख यूरो (करीब 1.99 करोड़ रुपये) में कंपनी वेबसाइट पर बुक किया जा सकता है। कंपनी के पीआर और कम्यूनकेशंस हैड राहेल रिचर्डसन के अनुसार लाइटईयर का प्रोडक्शन सीमित रखा जाएगा और इसे केवल यूरोपीन यूनियन, नॉर्वे और स्विट्जरलैंड में बेचा जाएगा।