पोस्ट ऑफिस की कई ऐसी स्कीम है, जहां आप कम समय में ही मोटी कमाई कर सकते हैं या फिर छोटी-छोटी बचत को निवेश कर एकमुश्त मोटी धनराशि एकत्र कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस (Post Office Scheme) की छोटी बचत योजनाओं में रिस्क भी कम है और रिटर्न भी अच्छा खासा मिलता है। इन्हीं में से एक है पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा स्कीम (Gram Suraksha Scheme)।

कम समय में अधिक लाभ का लालच देखकर अक्सर लोग ऐसी जगह अपना पैसा निवेश कर देते हैं, जहां डूबने की संभावना भी ज्यादा रहती है। इसलिए जब भी आप अपने जीवन की गाढ़ी कमाई कहीं निवेश करें तो सोच समझकर और पूरी जानकारी के बाद ही करें। आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस स्कीम (Post Office Scheme) में निवेश को सबसे सुरक्षित माना जाता है। पोस्ट ऑफिस की कई ऐसी स्कीम है, जहां आप कम समय में ही मोटी कमाई कर सकते हैं या फिर छोटी-छोटी बचत को निवेश कर एकमुश्त मोटी धनराशि एकत्र कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाओं में रिस्क भी कम है और रिटर्न भी अच्छा खासा मिलता है। इन्हीं में से एक है पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा स्कीम (Gram Suraksha Scheme)। इस स्कीम के तहत आप अच्छी खासी रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा स्कीम (Gram Suraksha Scheme) के तहत लाभार्थी को 50 रुपया प्रतिदिन यानी 1500 रुपये प्रति माह जमा करना होता है। अगर आप नियमित रूप से किस्त जमा करेंगे तो आने वाले समय में 31 से 35 लाख तक का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। इस स्कीम के तहत 19 से 55 साल की आयु वर्ग के लोग निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम के तहत न्यूनतम बीमा राशि 10 हजार से 10 लाख रुपये तक रख सकते हैं। इस स्कीम के तहत आप मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या फिर वार्षिक प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं।

तीन साल बाद कर सकते हैं सरेंडर

पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा स्कीम के तहत प्रीमियम के भुगतान में 30 दिन की छूट मिलती है। लाभार्थी इस स्कीम पर लोन भी ले सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम को आप 3 साल बाद सरेंडर भी कर सकते हैं, लेकिन तीन साल में सरेंडर करने पर आपको कोई लाभ नहीं मिलेगा।

मासिक प्रीमियम की गणना और मैच्योरिटी लाभ

मान लिया जाए कि आपने 19 वर्ष की उम्र में ग्राम सुरक्षा स्कीम में निवेश के लिए 10 लाख रुपये की पॉलिसी खरीदी है तो 55 साल के लिए मासिक प्रीमियम 1515 रुपए होगा। इसी तरह 58 वर्ष के लिए 1463 रुपए तो 60 वर्ष के लिए 1411 रुपए प्रीमियम होगा। इस स्थिति में आपको 55 वर्ष के लिए 31.60 लाख, 58 वर्ष के लिए 33.40 लाख, और 60 वर्ष के लिए 34.60 लाख रुपये मैच्योरिटी का लाभ मिलता रहेगा।