नवरात्रि शुरू हो चुकी है दुर्गा पूजा की तैयारियों में सभी व्यस्त हैं। देखते-देखते दशहरा आ जाएगा और फिर दिवाली में कुछ ही दिन बचेंगे। त्योहार करीब हैं और बाजार सज चुके हैं। अगर आप भी घर के लिए और परिवार वालों को गिफ्ट करने के लिए शॉपिंग का प्लान कर रहे हैं और बिगड़ते बजट को लेकर परेशान हैं, तो कुछ बाजार आपकी ऐसे हैं जो जेब पर ज्यादा असर नहीं पड़ने देंगे। आज हम आपको दिल्ली के उन बाजारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप सस्ते में खरीददारी कर सकते हैं। इन बाजारों से आप घर को सजाने के सामान से लेकर गिफ्ट्स और कपड़े कम दाम पर खरीद सकते हैं।


अगर आपको दिवाली पर घर सजाने के लिए हैंडिक्राफ्ट्स प्रॉडक्ट्स चाहिए तो इसके लिए सबसे अच्छी मार्केट है दिल्ली हाट। त्योहारों के समय तो यहां शॉपिंग करने का मजा ही अलग है। आपको अपने घर को सजाने के लिए यहां कई तरह के डेकोरेशन के सामान मिलेंगे। सबसे अच्छी बात यह है कि ये मार्केट सप्ताह के सातों दिन खुली रहती है।


यह दिल्ली में सबसे बड़ी होलसेल मार्केट है, लेकिन आप यहां रिटेल शॉपिंग भी कर सकते हैं। अगर आपको दोस्तों और रिश्तेदारों के लिए दिवाली गिफ्ट्स खरीदने हैं तो आपको बाहर से काफी कम दामों में यहां सामान मिल जाएगा। इतना ही नहीं, आप चाहें तो घर के सामान से लेकर कपड़े, बर्तन और आर्टिफिशियल ज्वैलरी किफायती दामों पर खरीद सकते हैं।


आप चाहें तो दिवाली की शॉपिंग करने करोल बाग जा सकते हैं। यहां आप घर की डेकोरेशन के सामान से लेकर कपड़ों के लेटेस्ट कलेक्शन की शॉपिंग आराम से कर सकते हैं। यहा बड़े-बड़े ब्रांड शॉप से लेकर पटरी मार्केट भी हैं, जहां आपको सारे लेटेस्ट फैशन के कपड़े बहुत कम दामों पर मिलेंगे। अगर आपको घर के सामान से जुड़ी चीजें लेनी हैं तो इसके लिए आप सोमवार के दिन इस बाजार में जाएं। इस दिन आपको घर सजाने का एक से बढ़कर एक सामान मिलेगा वो भी बहुत कम दाम पर।


अगर आपको बार्गेनिंग करने का बहुत शौक है तो यह मार्केट खास आपके लिए ही है। यहां खरीददारी करने का अपना ही मजा है। इस मार्केट में आपको लेटेस्ट फैशन के कपड़े और घर को सजाने के सामान बहुत किफायती दामों में मिल जाएंगे। यहां कुछ दुकान ऐसी हैं जिन पर डिफेक्टिव ब्रांडेड कपड़े मिलते हैं। इन कपड़ों में बहुत मामूली सा डिफेक्ट होता है और यह आपको बहुत कम दामों पर मिल जाते हैं।