चीन के एक तिहाई प्रॉपर्टी डेवलपर्स (Chinese developers) अगले 12 महीनों में अपने कर्ज चुकाने के लिए संघर्ष करेंगे। एक नई रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। एक रिपोर्ट में यह दावा किया है और कहा है कि वह अपने कर्ज चुकाने के लिए इसलिए संघर्ष करेंगे, क्योंकि यह क्षेत्र गिरती बिक्री, ऋण तक सीमित पहुंच और व्यापक मंदी से गंभीर प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना कर रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार, यहां तक कि अगर संकट से घिरा डेवलपर (Chinese developers) एवरग्रांडे अपने नवीनतम ऋण चुकौती को पूरा करने का प्रबंधन कर भी लेता है और संभावित विनाशकारी डिफॉल्ट को टाल देता है, तो कई अन्य प्रॉपर्टी कंपनियां दिवालिया (property companies insolvent) होने की ओर बढ़ सकती हैं। इस संबंध में रिपोर्ट में क्रेडिट रेटिंग एजेंसी एस एंड पी (credit rating agency s and p) के विश्लेषकों की ओर से जारी की गई चेतावनी का भी उल्लेख किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस क्षेत्र के माध्यम से व्यापक वित्तीय संकट चीन और वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए एक गंभीर जोखिम का प्रतिनिधित्व करता है - क्योंकि इसका निवेश और विकास का निर्माण संचालित मॉडल कर्ज के दबाव में चरमराने लगा है।

एस एंड पी (credit rating agency s and p) ने कहा कि चीन को पहले भी आवास बाजार (हाउसिंग मार्केट) में गिरावट का सामना करना पड़ा है, लेकिन यह ‘असामान्य रूप से तीव्र’ होना तय है। हालांकि एवरग्रांडे देश और विदेश में 300 अरब डॉलर की देनदारियों के साथ कर्ज से भरे ढांचे के प्रतीक के रूप में उभरी है, लेकिन नोमुरा के विश्लेषकों के मुताबिक, चीनी संपत्ति क्षेत्र में अनुमानित 5 खरब डॉलर का बकाया है। यह देश के संपूर्ण सकल घरेलू उत्पाद का एक तिहाई है और लगभग जापानी अर्थव्यवस्था के पूरे उत्पादन के बराबर है, जो दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। यह भी कहा गया है कि प्रॉपर्टी से जुड़ी कंपनियों को अगले वर्ष में परिपक्व होने वाले बांड भुगतान के रूप में 92 अरब डॉलर के साथ आगे आना चाहिए। हालांकि यह कार्य काफी कठिन बताया जा रहा है, क्योंकि इस क्षेत्र को उधार देने पर शी जिनपिंग की थ्री रेड लाइन्स (तीन लाल रेखाओं) की कार्रवाई के बाद ऐसे कई पारंपरिक उधारी चैनलों से कट गए हैं। एस एंड पी ने इस सप्ताह अपनी रिपोर्ट में यह भी दावा किया है कि उनका मानना है कि इस साल और अगले साल आने वाले जोखिमों को देखते हुए कंपनियों के लंबे समय तक डाउन साइकल (नीचे की ओर जाना) में प्रवेश करने से डिफॉल्ट बढ़ेगा।