Russia और Ukraine का वॉर तीसरे विश्व युद्ध का भविष्य दिखा रहा है। यूक्रेन यूरोपिय देश का पावरफुल देश और दूसरी ओर सुपर पावर रूस का मुकाबला कर रहा है। दोनों ही देश एक दूसरे के सैनिकों और हथियारों को मार गिराने का दावा कर रहे हैं। इस खूनी खात्मा जंग के बीच कुछ तस्वीरें और वीडियो ने लोगों का दिमाग सन्न कर दिया है।

 

इसे लोग ‘Ghost of Kyiv’ बोल रहे हैं। दरअसल ये भूत कोई और नहीं बल्कि यूक्रेन का ही एक बहादुर MiG-29 Fulcrum फाइटर पायलट है. जिसे लोग देश का हीरो बता रहे हैं। जंग शुरू होने के बाद से ये पायलट रूसी सैनिकों का काल बना हुआ है और अब तक उसके छह लड़ाकू विमानों को मार गिराया है।


Jittery Ukrainian villagers 'fear that a big war will start' | The Independent


 यह भी पढ़ें- Russia Ukraine War: अंदर ही अंदर कमजोर हुआ रूस, करेंसी 30 फीसदी नीचे, गहराया आर्थिक संकट


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यूक्रेन का एक अकेला पायलट कीव के आसमान में उड़ान भर रहा है और लगातार रूस को नुकसान पहुंचा रहा है। युद्ध के इस वातावरण में बहुत सी चीजें ऐसी हो रही हैं, जिनपर यकीन करना मुश्किल हो रहा है।


Ukraine's war: Everything to know about how we got here | CNN

 ऐसे में इस ‘कीव के भूत’ वाले दावे की पुष्टि करना भी मुश्किल है लेकिन social media पर लोग पायलट की तस्वीर और वीडियो शेयर करते हुए उसकी काफी तारीफ कर रहे हैं। इनमें आम लोगों के अलावा पत्रकार भी शामिल हैं।


वायरल हो रहा है वीडियो


 यह भी पढ़ें- रूस को अब लगा तगड़ा झटका! यूक्रेन के साथ जा मिला 83 साल पुराना ये जिग्री देश
सोशल मीडिया पर शेयर हो रहे वीडियो

कैप्शन में लिखा, ‘मैंने यूक्रेन के दो विमानों को कीव की ओर जाते और वापस आते देखा. यह उनमें से एक है। क्या यह भूत हो सकता है? भूत होते हैं? हर कोई जानना चाहता है’।


Why Russia is invading Ukraine, explained in 2 minutes - Vox

 एक यूक्रेन नाम के ट्विटर अकाउंट से पोस्ट किए गए वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है, ‘लोग उसे कीव का भूत कहते हैं और ठीक ही तो है- यह यूएएफ अकेला हमारी राजधानी और देश के आसमान पर हावी है, और रूसी विमानों पर हमला करने के चलते उनके लिए एक बुरा सपना बन गया है ’।

Russia-Ukraine war: Russian forces near Kyiv; Xi speaks to Putin. 10 big points

हाई अलर्ट पर न्यूक्लियर फोर्स

वहीं रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूसी परमाणु बलों को ‘हाई अलर्ट’ पर रहने का आदेश दिया है, जिससे पूर्व और पश्चिम के बीच तनाव और बढ़ गया है। देश में रूसी सैनिकों और यूक्रेनी सेना के बीच घमासान जारी है, ऐसे में यूक्रेन के नेता रूस के साथ बातचीत करने के लिए सहमत हो गए हैं। रूस की सेना और टैंक यूक्रेन में काफी अंदर तक घुस आए हैं और राजधानी के आसपास पहुंच गए है।