अगर आप रिटायरमेंट के करीब हैं तो आपको निश्चित मासिक नियमित आय (हर महीने इनकम हासिल हो) वाली स्कीमों में निवेश करना चाहिए। इस तरह की स्कीमें आपको कई जगह मिल जाएंगी। साथ ही कई स्कीमों में मासिक इनकम वाला ऑप्शन भी मिल जाएगा। जैसे कि पोस्ट ऑफिस की मासिक इनकम योजना (एमआईएस), फिक्स्ड डिपॉजिट एमआईएस, म्यूचुअल फंड का एसडब्ल्यूपी (सिस्टेमैटिक विदड्रॉल प्लान) आदि। इनमें बैंक एफडी और पोस्ट ऑफिस डिपॉजिट बिना जोखिम वाले ऑप्शन हैं, जबकि म्यूचुअल फंड एसडब्ल्यूपी थोड़ा जोखिम वाला है। ॉ

वरिष्ठ नागरिकों को ऐसे सरकारी एमआईएस विकल्पों में अधिक ब्याज दर मिलती है, मगर म्यूचुअल फंड भी तगड़ा रिटर्न देने में पीछे नहीं हैं। अब आप अपनी जोखिम लेने की क्षमता के आधार पर इनमें कोई भी ऑप्शन चुन सकते हैं। हम यहां कुछ बेस्ट ऑप्शंस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें मासिक आय मिलेगी। दिवाली का खास मौका आ रहा है और ये शुभ अवसर आपके लिए निवेश शुरू करने का अच्छा मौका हो सकता है।

ये रिटायरमेंट के लिए एक बेहतर निवेश विकल्पों में से एक है। पोस्ट ऑफिस एमआईएस को 5 वर्ष की मैच्योरिटी अवधि के लिए व्यक्तिगत या जॉइंट निवेशकों द्वारा खुलवाया जा सकता है। सिंगल निवेशक यहां 4.5 लाख रुपये तक जमा कर सकता है, जबकि जॉइंट अकाउंट में 9 लाख रुपये तक जमा हो सकते हैं। इस समय पोस्ट ऑफिस एमआईएस जमा पर 6.6 प्रतिशत ब्याज दर मिल रही रहा है। डिपॉजिट की तारीख से खाताधारक को ब्याज का मासिक भुगतान होता है।

एससीएसएस पोस्ट ऑफिस उन लोगों तक ही सीमित नहीं है, जो 60 वर्ष साल के हो पहुँच चुके हैं, बल्कि 55 वर्ष की आयु वाले भी एससीएसएस पोस्ट ऑफिस खाता खोल सकते हैं। हालांकि इसमें रिटायरमेंट या वीआरएस के तहत रिटायर होना जरूरी है। इस स्कीम की मैच्योरिटी अवधि 5 साल की होती है। मगर इसे 3 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। इस पोस्ट ऑफिस पर मौजूदा ब्याज दर 7.4 प्रतिशत है। आप 1,000 रुपये के न्यूनतम से लेकर अधिकतम 15 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। एससीएसएस योजना के तहत किए गए निवेश को टैक्स से छूट दी गई है।

पीएमवीवीवाई में वरिष्ठ नागरिक मासिक पेंशन के लिए एक बार में 1.5 लाख रुपये से लेकर 7.5 लाख रुपये की सीमा में निवेश कर सकते हैं। इस योजना में आपको सालाना 7.4 प्रतिशत ब्याज मिलता है। वापसी दर को मार्च 2023 तक कम किया गया और बढ़ाया गया। इस योजना में आपको सालाना 12000 रु तक की पेंशन के लिए कम से कम 1,56,658 रुपये और मासिक 1000 रु की पेंशन लेने के लिए 162162 रुपये का निवेश करना होगा।