बैंकिंग से जुड़े नियमों या दरों में किसी तरह के बदलाव का असर करोड़ों लोगों पर पड़ता है. इसी के साथ ही रेलवे और पोस्ट ऑफिस से जुड़े नियमों में परिवर्तन व एलपीजी कीमतों में बदलाव जैसी चीजें भी सबसे खास और जानने योग्य होती हैं. इसी के चलते इन चीजों में किसी भी तरह का परिवर्तन महीने के पहले दिन से लागू किया जाता है. 

आप सभी जानते ही होंगे हर नए महीने के साथ कुछ नियमों में होने वाले परिवर्तन लागू होते हैं. अब आने वाले एक फरवरी से भी कुछ नियमों और दरों में बदलाव होने वाला है. आज हम आपको उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं.

एसबीआई के आईएमपीएस नियमों में बदलाव- स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) पब्लिक सेक्टर का सबसे बड़ा लेंडर है. जी हाँ और ऐसे में बैंक के किसी भी ट्रांजैक्शन के रेट में होने वाले किसी भी तरह के बदलाव का असर आम लोगों पर पड़ता है हालाँकि एक फरवरी से बैंक के ट्रांजेक्शन में बदलाव होने जा रहा है. आपको बता दें कि स्टेट बैंक अब दो लाख रुपये तक के आईएमपीएस रेट्स पर किसी तरह का चार्ज नहीं वसूलेगा. 

ठीक ऐसे ही आरबीआई द्वारा आईएमपीएस की लिमिट बढ़ाकर पांच लाख रुपये तक किए जाने के बाद बैंक ने भी आईएमपीएस की लिमिट को बढ़ाकर पांच लाख रुपये कर दिया है. वहीं दूसरी तरफ स्टेट बैंक ने कहा है कि अगर कोई ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग/ मोबाइल बैंकिंग जैसे डिजिटल चैनल से पांच लाख रुपये तक का आईएमपीएस करता है तो उससे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा.

ब्रांच के जरिए आईएमपीएस पड़ेगा महंगा- स्टेट बैंक के अनुसार अगर कोई व्यक्ति बैंकिंग चैनल के जरिए आईएमपीएस करता है तो उसके लिए पहले से जारी शुल्क बरकरार रहेगा. जी हाँ और इसके मुताबिक बैंक के ब्रांच से 1,000 रुपये तक के आईएमपीएस पर कोई शुल्क नहीं देना होगा. 

इसी के साथ, 1,000 रुपये से लेकर 10,000 रुपये तक के आईएमपीएस पर 2 रुपये + जीएसटी, 10 हजार रुपये से लेकर एक लाख रुपये तक के आईएमपीएस पर 4 रुपये + जीएसटी और एक लाख रुपये से दो लाख रुपये तक के आईएमपीएस पर पहले की तरह 12 रुपये + जीएसटी देना होगा. आपको बता दें कि दो लाख रुपये से पांच लाख रुपये का नया स्लैब जोड़ा गया है. इस स्लैब के तहत 20 रुपये + जीएसटी देना होगा.

एलपीजी सिलेंडर रेट- भारत में करोड़ों लोग रसोई गैस इस्तेमाल करते हैं और ऐसे में रसोई गैस की कीमत में होने वाले बदलाव पर सबकी नजर रहती है. आपको बता दें कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की एक तारीख को रसोई गैस सिलेंडर और कॉमर्शियल सिलेंडर के रेट जारी करती है. 

जी दरअसल दिल्ली में इस समय नॉन-सब्सिडाइज्ड रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 899.50 रुपये है. वहीं, कोलकाता में यह रेट 926 रुपये, मुंबई में 899.50 रुपये और चेन्नई में 915.50 रुपये है. इसके अलावा कॉमर्शियल सिलेंडर का दाम दिल्ली में 1998.50 रुपये, कोलकाता में 2,076 रुपये, मुंबई में 1,948.50 रुपये और चेन्नई में 2,131 रुपये है.