कोरोना वायरस लॉकडाउन की वजह से जनजीवन काफी प्रभावित हुआ है। इस दौरान सभी अपने घरों में सुरक्षित रहन के लिए दुबके बैठे हुए हैं। लेकिन इसी के साथ आप भविष्य के बारे में सोच सकते हैं। आपके लिए खास खबर है कि इस वक्त का आप बहुत अच्छे से फायदा उठा सकते हैं। जैसे कि मोदी सरकार की 3 योजना। बता दें कि मोदी सरकार की इन योजनाओं में आप निवेश कर आजीवन टेंशन फ्री रह सकते हैं।

1. अटल पेंशन योजना


सुरक्षित भविष्य के लिए आप मोदी सरकार की अटल पेंशन योजना (APY) का हिस्साो बन सकते हैं। बता दें कि इस स्कीफम में अभी से मामूली निवेश कर आप बुढ़ापे के लिए एक निश्चित पेंशन का इंतजाम कर सकते हो। लेकिन बता दें कि निवेश के लिए 18 साल की उम्र होना जरूरी है। इस उम्र में निवेश की शुरुआती रकम 42 रुपये होती है। इस योजना के फायदे ये हैं कि 60 साल की उम्र होने के बाद आपको आजीवन एक निश्चित राशि पेंशन के तौर पर मिलेगी।

http://www.dif.mp.gov.in/FI_Plan_MP/APY/APYSchemeHindi.pdf लिंक पर विजिट कर सकते हैं.


2. जीवन ज्योति बीमा योजना


2015 में शुरू प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना सरकार का एक टर्म इंश्योिरेंस प्लान है। आपको बता दें कि टर्म प्लान का मतलब यह होता है कि पॉलिसीधारक की मौत होने पर ही बीमा कंपनी इंश्योरेंस की रकम का भुगतान करती है जिसका फायदा आप आसानी से उठा सकते हो।    

3. सुरक्षा बीमा योजना

बता दें कि इस सुरक्षा बीमा योजना में सालाना सिर्फ 12 रुपये कटते हैं।  ध्यान दें कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ उन्हें  ही मिलेगा जिनकी 18-70 साल तक की उम्र है। बीमा खरीदने वाले का एक्सीडेंट में मृत्यु होने पर या विकलांग होने की स्थिति में 2 लाख रुपये की रकम उसके आश्रित को दी जाती है।

इसकी जानकारी के लिए https://jansuraksha.gov.in/ पर पढ़ सकते हैं।