गर्मियों में रसीले फलों का अधिक सेवन किया जाता है। ये आपको हाइड्रेटेड रखने के साथ -साथ फ्रेश भी रखते हैं। इन्ही रसीले फलों में अंगूर भी शामिल है। अंगूर का स्वाद मीठा होता है। अंगूर कई रंगों में होते हैं जैसे हरा और काला आदि। अंगूर का इस्तेमाल शराब बनाने के लिए भी किया जाता है। अंगूर में कई सारे पोषक तत्व होते हैं। अंगूर में फाइबर, प्रोटीन, आयरन, कॉपर, फोलेट, विटामिन सी, ए, के और बी आदि होते हैं। ये स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है।

इम्यून सिस्टम के लिए

अंगूर में विटामिन सी, विटामिन बी 6 और आयरन होता है। ये पोषक तत्व इम्युनिटी बढ़ाने का काम करते हैं। ये संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। इसलिए मजबूत इम्युनिटी के लिए आप अंगूर का भी सेवन कर सकते हैं।

कब्जा की समस्या को रोकने के लिए

अंगूर में फाइबर होता है। ये पाचन एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ावा देता है। ये पाचन संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

थकावट दूर करने के लिए

अंगूर में विटामिन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन और कॉपर होता है। ये आपके शरीर को ऊर्जा देने का काम करता है। इससे थकान से लड़ने में मदद मिलती है।

आंखों के लिए लाभकारी

अंगूर में पॉलीफेनोल्स और रेस्वेराट्रोल आंखों की समस्या को रोकने में मदद करता है। इसमें मैक्युलर डिजनरेशन, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस, सूजन और मोतियाबिंद आदि शामिल है। अंगूर का सेवन अंधेपन की समस्या को दूर करने में भी मदद करता है। इसलिए आंखों को स्वस्थ रखने के लिए भी अंगूर का सेवन कर सकते हैं।

ब्लड शुगर कंट्रोल

डायबिटीज से पीड़ित मरीजों के लिए भी अंगूर फायदेमंद है। इसमें एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं। ये बल्ड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

कोलेस्ट्रोल को कम करने के लिए

कोलेस्ट्रोल को कम करने के लिए आप अंगूर का सेवन कर सकते हैं। अंगूर के जूस में फ्लोवोनोइड्स और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ये कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए

अंगूर में कॉपर, आयरन और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व होते हैं। ये हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं। ये ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करता है।

कैंसर के इलाज के लिए

अंगूर में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी – इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ये कैंसर से बचाव करने में मदद करते हैं।

हृदय रोग से बचाने के लिए 

अंगूर में फ्लेवोनोइड्स, फेनोलिक एसिड और रेस्वेराट्रोल मौजूद होते हैं। ये हृदय रोग से बचाने में मदद करते हैं।