आजकल की भागती दौड़ती जीवनशैली में किसी के पास इतना समय नहीं है कि वह तसल्ली से बैठकर दो वक्त का खाना खा सके. वहीं इंसान जीवन में उलझनों की वजह से  खाने की ओर ध्यान देना भूल जाता है. इसका नतीजा यह होता है कि खाना अच्छे से पच ही नहीं पाता है. वहीं आप कई बीमारियों के शिकार भी हो सकते हैं. लेकिन अगर आप जमीन पर पैरों को क्रॉस करके बैठकर खाना खाते हैं तो इससे आपके शरीर को कई फायदे मिलते हैं. 

भोजन की ओर आपका फोकस बढ़ता है- ऐसा कहा जाता है कि खाने को जितना चबाकर खाया जाए सेहत के लिए उतना ही अच्छा होता है. यदि आप इस आसन में बैठकर भोजन करती हैं तो आपका सारा ध्यान खाने की ओर ही होता है. ऐसे में आप खाने को अच्छे से चबाकर खा पाते हैं. ऐसा करने से आपको बदहजमी नहीं होती है.

ओवरईटिंग करने से रोकता है-अगर आपका ध्यान भोजन पर नहीं होगा तो आप भूख से अधिक भी भोजन कर सकती हैं. ऐसा करने पर आपको पेट दर्द, भारीपन या फिर फूड पॉइजनिंग जैसी शिकायत हो सकती हैं. मगर आप इस आसन में बैठकर खाना खाते हैं तो आपका पूरा ध्यान खाने पर ही होगा और आप उतना ही भोजन करेंगी.

हड्डियों में दर्द की शिकायत दूर होती है- जमीन पर बैठकर खाना खाने से आपकी रीढ़ की हड्डी और गर्दन दोनों स्ट्रेट रहते हैं जिसके वजह से आपकी बॉडी और माइंड दोनों रिलैक्स हो जाते हैं और आपकी हड्डियों में दर्द की शिकायत भी दूर हो जाती है.