हेल्दी बॉडी और हेल्दी माइंड के लिए बहुत ही जरूरी चीजें होती है। दिमाग हमेशा एक्टिव रहता है और उसके शांति देने के लिए अपने लाइफस्टाइल और न्यूट्रिशन से भरे फूड्स में थोड़े बदलाव करने होते हैं। यादाश्त कमजोर होना आज के जमाने में बहुत ही आम बात हो गई है। इससे हर दूसरा इंसान ग्रसित है। दिमाग की शक्ति बढ़ाना और तनाव से मुक्त होने के लिए कुछ कसरत होती और कुछ आराम,  मसाज एक बहुत ही शानदार चीज हैं।


मसाज से पूरा शरीर भी ठीक रहता है और दिमाग भी ठीक रहता है। इस कड़ी में हम बताते दें कि दिमाग को तेज करने या हेल्दी बनाने के लिए एसेंशियल ऑयल की मसाज करना बहुत ही अच्छा उपाय है। यह एक प्राकृतिक तेल है जो अपनी कई तरह की खुशबुओं और फायदों के कारण हजारों साल से इंसानों की जरूरत का हिस्साक बना रहा है। साइंस ने भी यह माना है कि एसेंशियल ऑयल दरअसल तनाव को कम करता है।

विज्ञान ने कहा है कि एसेंशियल ऑयल से याद्दाश्त क्षमता को बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद होते है। हेल्दी  ब्रेन के लिए एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल इस तरह से करें। लेवेंडर एसेंशियल ऑयल में पानी में कुछ बूंदें मिलाकर अगर सूंघें इससे मेंटली बहुत रिलैक्सल फील होता है। बता दें कि लेवेंडर एसेंशियल ऑयल में सूदिंग इफेक्टस होते हैं जो दिमाग की नसों में खिंचाव को तो कम करता ही है। इससे  तनाव दूर हो जाता है।


इसी तरह से रोजमेरी एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को अगर रोजाना किसी भी तेल में मिलाकर मालिश किया जाए तो यह खुशबू याद्दाश्त बढ़ाने और दिमाग को और भी फोकस रखने में मदद करती है। लेमन एसेंशियल ऑयल सूदिंग गुणों के कारण पसंद किया जाता है. इसकी खुशबू से एंग्जायटी और तनाव कम किया जा सकता है।