इस साल भी उत्तर प्रदेश के सहारनपुर शहर से दिखाई देने वाली हिमालय की बर्फ से ढकी चोटियां सोशल मीडिया पर वायरल हो गई हैं। इसी तरह पिछले साल कम प्रदूषण के कारण हिमालय के बर्फीले पहाड़ सहारनपुर से दिखने लगे थे। 

तस्वीरें वायरल हो गईं। लोग हैरान थे कि यह कैसे हो गया। इससे पहले पंजाब के जालंधर से हिमालय की धौलाधार रेंज दिखाई देने लगी थी। अब एक साल बाद फिर से सहारनपुर से तस्वीरें सामने आई हैं, इसमें हिमालय की वही बर्फीली पहाड़ियां नजर आती हैं।

तस्वीरें शहर के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. विवेक बनर्जी ने खींची थीं। भारतीय वन सेवा के अधिकारी रमेश पांडे द्वारा उन्हें ट्विटर पर साझा करने के बाद वे वायरल हो गए। साथ ही, शहर के अन्य दो निवासियों की तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गई हैं।

पांडे ने ट्विटर पर तस्वीरें पोस्ट करते हुए लिखा, “हिमालय फिर से सहारनपुर से दिखाई दे रहा है। बारिश के बाद आसमान साफ ​​है और एक्यूआई 85 के आसपास है।”

तस्वीरों को फोटोग्राफी के शौक़ीन यूपी कैडर के आईएएस अधिकारी संजय कुमार ने भी ट्विटर पर शेयर किया था। उन्होंने लिखा , “सहारनपुर शहर से 150 किमी से अधिक दूर बर्फ से ढके ऊपरी हिमालय का क्या शानदार दृश्य है। उत्तर भारत में दो दिनों की भारी बारिश के बाद चक्रवात ताउते के आने से हवा में सभी प्रदूषण, धुंध और धुंध खत्म हो गए।''