The Kashmir Files फिल्म इस समय काफी पॉपुलर हो रही है तथा कई राज्यों में इसे टैक्स-फ्री कर दिया गया है। इसी के चलते हर कोई इसे देखने की कोशिश कर रहा है। लेकिन, लोगों की इसी उत्सुकता का फायदा हैकर्स उठा रहे हैं और उन्हें कंगाल भी कर रहे हैं। आपको बता दें कि वॉट्सऐप यूजर्स हमेशा से ही हैकर्स के लिए आसान टारगेट रहे हैं और अब वॉट्सऐप यूजर्स को झांसा देने के लिए साइबर अपराधी 'कश्मीर फाइल्स' के नाम का इस्तेमाल कर रहे हैं। 

यह भी पढ़ें :  दी कश्मीर फाइल्स फिल्म के खिलाफ उतरा ये दबंग मुस्लिम नेता, कर दिया इतना बड़ा ऐलान

हाल ही में आए एक नए स्कैम का पता चला है जहां उपयोगकर्ताओं को कश्मीर फाइल्स मूवी फ्री में दिखाने का दावा करने वाली एक फर्जी लिंक फॉरवर्ड किए जा रहे हैं। इस लिंक पर क्लिक करने से आपका फोन मालवेयर और आगे के हमलों की चपेट में आ जाता है। कश्मीर फाइल्स 1990 के दशक की शुरुआत में घाटी से कश्मीरी पंडितों के पलायन पर आधारित फिल्म है।

यह भी पढ़ें :  हिमंत बिस्वा सरमा का बड़ा बयान! असम में सबसे ज्यादा है मुसलमान, अब वे अल्पसंख्यक नहीं

अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (नोएडा) रणविजय सिंह ने बताया कि यह नया वॉट्सऐप स्कैम कितना खतरनाक है। सिंह ने दावा किया कि फर्जी लिंक पर क्लिक करने से यूजर्स को कश्मीर फाइल्स मूवी तो नहीं मिलेगी, बल्कि साइबर क्रिमिनल स्मार्टफोन को न सिर्फ हैक कर सकेंगे और फोन नंबर से जुड़े बैंक अकाउंट भी खाली कर सकेंगे।

सिंह ने बताया कि यहां अभी तक कोई विशेष मामला सामने नहीं आया है जिसमें फिल्म के नाम का इस्तेमाल किया गया हो, लेकिन लोगों के फोन को हैक करने या पैसे की धोखाधड़ी के लिए इस तरह की पद्धति का इस्तेमाल करने के बारे में इनपुट हैं।

उन्होंने कहा है कि कुछ लोगों ने वॉट्सऐप पर भेजे गए कुछ लिंक पर क्लिक करने के बाद अपनी सेविंग्स खो दी है। ये लिंक कश्मीर फाइल्स की मुफ्त मूवी स्ट्रीमिंग की आड़ में थे। उन्होंने आगे कहा, "हाल ही में, साइबर धोखाधड़ी की समान शिकायतों के साथ तीन लोगों ने 24 घंटे की अवधि के भीतर पुलिस से संपर्क किया, जिसमें उन्हें संयुक्त रूप से ₹30 लाख का नुकसान हुआ।"