बारिश के मौसम में प्लेट पर रोटी के साथ गर्मा-गर्म चिकन परोसा गया हो तो मानसून का मजा और स्वाद दोनों बढ़ जाता है। आज की रेसिपी नॉनवेज के शौकीन लोगों के लिए है। इस मुगलई डिश का नाम है चिकन अकबरी। यह डिश न सिर्फ खाने में बेहद स्वादिष्ट होती है बल्कि बनने में भी बेहद आसान है। तो आइए देर किस बात की, जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है यह टेस्टी डिश।  

चिकन अकबरी बनाने के लिए सामग्री-

-500 ग्राम चिकन

-2 हरी मिर्च

-1 बड़ा चम्मच अदरक का पेस्ट

-1/2 कप दही

-1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

-1/2 छोटा चम्मच दालचीनी

-2 लौंग

-50 ग्राम काजू

-2 बड़े चम्मच सरसों का तेल

-1 मुट्ठी हरा धनिया

-1/2 कप प्याज

-1 बड़ा चम्मच लहसुन का पेस्ट

-1/2 कप टमाटर

-1 1/2 छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर

-1 छोटा चम्मच हल्दी

-2 हरी इलायची

-50 ग्राम नारियल

-2 चम्मच धनिया पाउडर

-2 बड़े चम्मच घी

-आवश्यकता अनुसार नमक

विधि-

सबसे पहले अपने चिकन को ताजे पानी से अच्छी तरह धोकर सुखा लें। अब एक पैन लें और उसमें घी या तेल डालें। अपने साबुत मसाले जैसे दालचीनी, हरी इलायची और लौंग डालें और इन्हें तेल में 40 सेकंड के लिए भूनने दें। हरी मिर्च, कटा हुआ प्याज डालें, पारदर्शी होने तक भूनें। फिर अदरक-लहसुन का पेस्ट और बारीक कटे टमाटर डालें। टमाटर को जल्दी पकने के लिए नमक डालें।अब इसमें चिकन डालें और रंग बदलने तक इसे पकने दें। 

सभी मसाले डालें, अच्छी तरह मिलाएं और सभी तरफ समान रूप से पकने दें। अब दही डालकर ढक्कन बंद कर दें। इस बीच, काजू को नारियल के गूदे के साथ पीस लें और ग्राइंडर में जरूरत के मुताबिक थोड़ा सा पानी डालकर बारीक पेस्ट बना लें। एक बार जब आप देख लें कि चिकन से तेल अलग होने लगा है, तो इस पेस्ट और 1/2 कप पानी में कटा हरा धनिया डाल दे। ढककर अगले 5 मिनट तक पकाएं। गर्मा-गर्म रोटियों के साथ परोसें।