क्या कोरोना काल में किसानों की मदद के लिए सरकार उनके खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आठवीं किस्त भेजेगी? इस सवाल का जवाब हां हैं, क्योंकि जानकारी के अनुसार किसानों के खाते में पैसा डालने के लिए राज्य सरकारों ने ट्रांसफर के लिए रिक्वेस्ट डाल दिया है। 

 इसका मतलब ये है कि जल्दी है किसानों के खाते में पैसे आ जायेंगे।  अप्रैल महीने में ही आठवीं किस्त जारी करने का समय चुका है और अब जबकि राज्य सरकारों ने भी रिक्वेस्ट डाल दिया है, किसानों के लिए खुशखबरी है। 

अगर आपको भी किसान सम्मान निधि का लाभ मिलता है तो अपना स्टेट्‌स अविलंब चेक करें, इसके लिए आपको https://pmkisan.gov.in/ के आॅफिशियल साइट पर जाना होगा।  उसके बाद Farmers Corner जायें और फिर अपना स्टेट्‌स चेक कर लें।  इस विकल्प में आपको अपने खाते की तमाम जानकारियां आसानी से आधार नंबर के जरिये मिल सकती है।  मसलन अबतक आपको कितनी राशि मिली है इत्यादि। 

Request For Transfer यानी आपका डाटा सही

अगर आपके एकाउंट में Request For Transfer दिखा रहा है इसका मतलब यह है कि आपने जो जानकारी दी है उसकी जांच राज्य सरकारों द्वारा कर ली गयी है और आपके खाते में जल्द ही पैसा आ जायेगा।  आपके द्वारा दी गयी जानकारी की जांच करने के बाद ही राज्य सरकारें पैसा जारी करने के लिए अनुरोध करती है। 

अगर आप एक किसान हैं और अबतक आपने पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ नहीं लिया है तो अविलंब अपना रजिस्ट्रेशन करायें और इस योजना का लाभ उठायें।  पीएम मोदी की सरकार ने सीधे किसानों को मदद पहुंचाने के लिए इस योजना की शुरुआत की है।