एनपीपी की अगुवाई वाली मेघालय डेमोक्रेटिक एलायंस सरकार में सहयोगी क्षेत्रीय पार्टी एचएसपीडीपी ने पुन: खासी-जयंतिया हिल्स राज्य की मांग को उठाया है। अपने स्वर्ण जयंती समारोह के मौके पर एचएसपीडीपी ने इस मांग को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया है। पार्टी के अध्यक्ष केपी पंगनिआंग ने 371 के तहत खासी-जयंतिया राज्य की मांग की और आशा व्यक्त की कि यह एक दिन पूरा हो जाएगा। वर्ष 2013 में एचएसपीडीपी के नेता होपिंगस्टोन लिंग्दोह ने इस मांग को चुनावी घोषणा पत्र में शामिल किया था। एक माह पहले पंगनिआंग ने इस मुद्दे को पुन: हवा दी थी। उन्होंने कहा कि इस बार लोकसभा चुनाव में पार्टी एजेंडे में खासी-जयंतिया हिल्स राज्य की मांग को शामिल किया जाएगा।

इसके अतिरिक्त पंगनिआंग ने यूरेनियम के खिलाफ पार्टी की स्पष्टता को दोहराया। जनजातीय अधिकारों की रक्षा, लंबे समय से लंबित मेघालय-असम सीमा विवाद को हल करने, लकड़ी आधारित उद्योगों की स्थापना, आठ, आठवीं अनुसूची में खासी भाषा को शामिल करने के लिए समर्थन, खनन योजना की मांग, कृषि नीति और घुसपैठियों की जांच के लिए उचित तंत्र के बिना रेलवे परियोजना का विरोध जारी रखने की बात को भी रखा है। पंगनिआंग ने कहा कि म्युनिसिपल बोर्ड का चुनाव का विरोध रहेगा। एचएसपीडीपी के स्वर्ण जयंती समारोह में मेघालय विधानसभा के अध्यक्ष व यूडीपी के प्रमुख डाॅ. डोनकुपर राॅय ने भी हिस्सा लिया।

राॅय ने उपस्थित जन समूह को संबोधित करते हुए कहा कि मतों को विभाजित करने के लिए क्षेत्रीय दलों की प्रासंगिकता पर सवाल खड़े किए जाते है। इसलिए यूडीपी और एचएसपीडीपी ने मिलकर क्षेत्रीय गठबंधन मंच बनाया है। यह रास्ता मतों के विभाजन को रोकता है। उन्हें लगता है कि दो पार्टियों के बीच बेहतर समझ होनी चाहिए। पारस्परिक समझ के साथ वे आगामी वर्षों में आगे बढ़ने में सक्षम होंगे। यूडीपी अध्यक्ष ने क्षेत्रीय दलों से अन्य प्रमुख ताकतों के प्रति भी सम्मान के बारे में बात की। पार्टी कार्यकर्ताओं को दृढ़ बने रहने का आग्रह करते हुए कहा कि हम सब मिलकर क्षेत्रीय पार्टी को और मजबूत बनाएंगे। यह कोशिश हो रही अन्य क्षेत्रीय दलों को भी जोड़कर ताकत बढ़ाई जाए।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2003 के बाद से राज्य में धनबल पर सरकार बनी है। उनका कहना था कि क्षेत्रीय दलों में भ्रष्टाचार कम है। भ्रष्टाचार को खत्म करने का प्रयास कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय दलों की मजबूती से राज्य को फायदा होगा। राजनीति में प्रवेश करने वाले व्यवसायियों को संबोधित करते हुए राॅय ने कहा कि वे उभरते व्यवसायियों को सक्षम बनाएं। इस दौरान डाॅ. डीडी लपांग की उपस्थिति में एचएसपीडीपी के संस्थापक होपिंगस्टोन लिंग्दोह की प्रतिमा का अनावरण किया गया।