कोविड-19 वैक्‍सीन के लिए प्राइवेट अस्‍पतालों को अब CoWin पर ऑर्डर करना होगा। 1 जुलाई से वैक्‍सीन निर्माताओं से सीधी खरीद नहीं हो सकेगी। केंद्र सरकार ने नियमों में बदलाव करते हुए यह पाबंदियां लगाई हैं। हर अस्‍पताल एक महीने में अधिकतम कितनी डोज का स्‍टॉक खरीद सकता है, इसका भी फॉर्म्‍युला केंद्र सरकार ने निकाला है।

मुंबई के अस्‍पतालों में मंगलवार को एक SOP डॉक्‍युमेंट पहुंचा। इसके अनुसार, किसी निजी अस्‍पताल ने पिछले महीने के किसी खास हफ्ते में जितनी औसत खपत की थी, अधिकतम उसका दोगुना स्‍टॉक ले सकते हैं। अस्‍पतालों को वह रोजाना का औसत निकालने के लिए अपनी पसंद का हफ्ता चुनने की छूट होगी। डीटेल्‍स CoWin साइट से ली जाएंगी।

मान लीजिए, कोई प्राइवेट वैक्‍सीनेशन सेंटर जुलाई का ऑर्डर देते समय 10-16 जून वाले हफ्ते को आधार बनाता है। उस हफ्ते 630 डोज लगीं यानी औसतन रोज 90 डोज लगाई गईं। अस्‍पताल इसके दोगुने यानी 180 डोज प्रतिदिन के हिसाब से ही ऑर्डर कर सकता है। मतलब यह अस्‍पताल जुलाई के लिए अधिकतम 5,400 डोज (180x3 = 5400) का ही ऑर्डर कर सकता है। SOP डॉक्‍युमेंट के अनुसार, महीने के शुरुआती 15 दिनों के आधार पर इस लिमिट को बाकी 15 दिनों में बदला भी जा सकता है।