विश्व के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Twitter खरीदने के बाद तगड़ा नुकसान हुआ है। वह 44 बिलियन डॉलर यानी 3.37 लाख करोड़ रुपये में ट्विटर को खरीद रहे हैं। जैसे ही ये खबर सामने आई, मंगलवार को मस्क की इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के शेयरों में भारी गिरावट देखने को मिली। इस गिरावट के चलते टेस्ला का एमकैप ट्विटर की वैल्यू के तीन गुने के बराबर गिर गया।

यह भी पढ़ें : त्रिपुरा को प्रगतिशील भविष्य देने के लिए CM बिप्लब देब ने की PM मोदी की तारीफ

मस्क को ट्विटर खरीदने के लिए 44 बिलियन डॉलर में अभी 21 बिलियन डॉलर और जुटाने हैं। अब निवेशकों को इस बात की चिंता है कि कहीं 21 बिलियन डॉलर का प्रबंध करने के लिए टेस्ला के सीईओ अपने शेयर न बेच दें। इस चिंता में मंगलवार को टेस्ला के शेयर के भाव 12.2 फीसदी गिर गए। इससे टेस्ला का एमकैप एक झटके में 126 बिलियन डॉलर यानी 9.7 लाख करोड़ रुपये कम हो गया। यह हालिया सौदे में ट्विटर की तय हुई वैल्यू यानी 3.37 लाख करोड़ रुपये का लगभग तीन गुना है।

हालांकि टेस्ला के स्टॉक में यह गिरावट ऐसे समय आई है, जब बाजार खासकर टेक शेयरों में तेज गिरावट देखने को मिल रही है। मंगलवार को Nasdaq में 4 फीसदी की बड़ी गिरावट आई। इसके कारण यह टेक हैवी इंडेक्स दिसंबर 2020 के बाद के निचले स्तर पर आ गया। बाजार में ग्लोबल ग्रोथ के सुस्त पड़ने, महंगाई के कई दशकों के हाई लेवल पर पहुंच जाने और फेडरल रिजर्व के द्वारा आक्रामक तरीके से ब्याज दर बढ़ाने का डर हावी है।

इस बीच मंगलवार को Twitter के शेयरों के भाव में भी गिरावट देखने को मिली। सोशल मीडिया कंपनी का स्टॉक मंगलवार के कारोबार में 3.9 फीसदी गिरकर 49.68 डॉलर पर बंद हुआ। मस्क के ऑफर को देखें तो उसमें सोशल मीडिया कंपनी के एक शेयर का भाव 54.20 डॉलर तय किया गया है। डील में तय हुई अधिक वैल्यू के बाद भी Twitter के शेयरों में आई गिरावट बाजार के जानकारों को हैरान कर रही है।

यह भी पढ़ें : कस्टम विभाग ने इंफाल एयरपोर्ट से जब्त की सोने की 65 छड़ें, कीमत करोड़ों में

इससे पहले सोमवार को भी वॉल स्ट्रीट में टेस्ला का स्टॉक 7.03 डॉलर (0.70 फीसदी) गिरकर 998.02 डॉलर पर बंद हुआ था। पिछले एक महीने के दौरान इस शेयर का भाव करीब 20 फीसदी गिरा है। इस साल की बात करें तो यह अब तक करीब 27 फीसदी गिरा हुआ है। हालांकि साल भर पहले की तुलना में टेस्ला का स्टॉक 24.36 फीसदी के फायदे में है। टेस्ला का स्टॉक पिछले साल नवंबर में 1230 डॉलर के उच्च स्तर के पास पहुंचा था। उसके बाद से यह शेयर लगातार बिकवाली का शिकार हो रहा है।