इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली एलन मस्क की मशहूर कंपनी टेस्ला ने अपनी 11 लाख करों रिकॉल किया है. कंपनी ने कहा है की इन करों के विंडोशील्ड में गड़बड़ी है. इन टेस्ला कारों की खिड़कियां बंद करते समय कुछ चीजों को पहचानने में गड़बड़ी कर रही हैं, जिस कारण से गाड़ी में बैठने वालों को चोट लग सकती है. इस रिकॉल में 2017-2022 मॉडल 3, 2020-2021 मॉडल Y और 2021-2022 मॉडल S और मॉडल X कारें शामिल हैं. टेस्ला का कहना है कि वह प्रभावित हुए वाहनों के लिए ओवर-द-एयर फर्मवेयर अपडेट जारी करेगी, जिससे वाहन के स्वचालित विंडो रिवर्सल सिस्टम व्यवहार में सुधार होगा. 

ये भी पढ़ेंः बीयर पीने के बाद बढ़ रही है बैली फैट तो नहीं करें चिंता, ऐसे तुरंत कम हो जाएगी पेट की चर्बी

अमेरिका में नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन को सौंपी गई अपनी सेफ्टी रिकॉल रिपोर्ट में टेस्ला ने कहा कि 12 सितंबर को कंपनी ने निर्धारित किया कि परीक्षण के परिणामों में पिंच डिटेक्शन और र्रिटेक्शन परफॉर्मेंस 'स्प्रिंग फोर्स और रॉड कॉन्फिगरेशन के आधार पर एफएमवीएसएस 118, सेक्शन 5 (ऑटोमैटिक रिवर्सल सिस्टम) की आवश्यकताओं को पार कर गया. इसीलिए, टेस्ला ने खुद से वाहनों को रिकॉल करने का निर्णय लिया है. टेस्ला ने कहा कि अगर खिड़की बंद होते समय बाधा पैदा करती है, तो इससे लोगों को चोट लगने का खतरा बढ़ सकता है. 

ये भी पढ़ेंः अब मंडराया भीषण युद्ध का खतरा! सरकार ने 18 से 65 साल तक के पुरुषों के देश से बाहर जाने पर लगाई रोक

मई में टेस्ला ने ओवरहीटिंग सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट के कारण टचस्क्रीन में आई परेशानी को ठीक करने के लिए 1,30,000 कारों को वापस बुलाया था. इन कारों में सीपीयू के अधिक गर्म होने के कारण कार का टचस्क्रीन पूरी तरह से ब्लैंक होने की परेशानी थी. फिर, कंपनी ने हाल ही में प्रभावित वाहनों की समस्या को ठीक करने के लिए ओवर-द-एयर अपडेट जारी किया, जिसमें 2022 मॉडल 3 और वाई और 2021 और 2022 मॉडल एक्स और एस शामिल हैं.