राज्य के कुछ जिलों में उत्तर भारत की तरह असहनीय गर्मी का प्रकोप पिछले कुछ दिनों से लोगों का जीना मुहाल किए है। कुछ जगहों पर छिटपुट बारिश ने गर्मी के साथ उमस और बढ़ा दी है।


शनिवार की सुबह लंका में एक अन्य व्यक्ति सहित पिछले 48 घंटों में भारी उमस और गर्मी के चलते कम से कम छह लोगों की मौत हो चुकी है।


साल में कुल मिलाकर आठ माह से अधिक समय तक बारिश होने वाले राज्य असम में इस तरह की गर्मी हाल के वर्षों में कभी नहीं पड़ी।


जबकि अभी यहां पड़ने वाली गर्मी के मौसम अगस्त सितंबर के लिए अभी भी दस दिन बाकी हैं। मौसम विभाग के अनुसार कुछ जिलों में तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है।


आमतौर पर राज्य में 34-35 डिग्री तापमान पर लोग परेशान होने लगते हैं। सामान्य से लगभग छह डिग्री तक तापमान बढ़ जाने से गुवाहाटी सहित राज्य के विभिन्न इलाकों में जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है।


इस बीच किराया बढ़ाने की मांग को लेकर दो दिन तक चली बसों की हड़ताल ने गुवाहाटी जैसी बड़ी जगहों में लाखों लोगों की मुसीबतें बढ़ा दीं।


यहां मिली जानकारी के मुताबिक शनिवार की सुबह होजाई के लंंका में अब्दुल कुद्दूस नामक एक व्यक्ति की असहनीय गर्मी से मौत हो गई। परिवार के लोगों ने उसे घर में ही कमरे के भीतर बेसुध अवस्था में पाया था। उसे तत्काल लंका प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया। वहां से उसे बेहतर इलाज की जरूरत होने पर होजाई सिविल अस्पताल रेफर कर दिया गया। लेकिन रास्ते में ही दम तोड़ दिया।