सोशल मीडिया मैसेजिंग एप Telegram में नए फीचर दिए गए हैं जिनकी वजह से यह अब Whatsapp को कड़ी टक्कर देने वाला है। हालांकि टेलीग्राम में पहले से ही एंड-टू-एंड एन्क्रिपशन और शिड्यूलिंग मैसेज जैसे फीचर्स हैं। लेकिन अब इसका नया अपडेट जारी किया गया है जो और भी खास है। इसका अपडेटेड लेटेस्ट वर्जन 5.13 जारी किया गया है जो एंड्रॉयड और आईओएस दोनों में यूजर्स  के लिए है। इसस वर्जन में थीम और कलर ग्रेडिएंट को क्रिएट और कस्टमाइज करने की सुविधा दी गई है।

इस फीचर के तहत टेलीग्राम थीम एडिटर 2.0 लेकर आया है जो कि यूजर्स को थीम के कलर और बैकग्राउंड को पूरी तरह से चेंज करने की सुविधा देगा। इस नए फीचर में यूज़र अपने मन का कोई भी कलर चुन सकते हैं। इसके अलावा टेलीग्राम ने प्रिवेसी और मैसेज को शिड्यूल करने जैसे फीचर भी जोड़े हैं।

इसके अलावा इसमें और भी तमाम तरह के बदलाव किए गए हैं जो कि यूजर्स को एक बेहतर इंटरफेस का अनुभव देंगे। इस अपडेट को लेकर टेलीग्राम का कहना है कि डार्क मोड को अब इनेबल करना ज्यादा आसान होगा और आर्काइव्ड मैसेज को रीड इन्सटैंटली के रूप में रखा जा सकेगा। साथ ही एंड्रॉयड यूज़र्स को नया एनिमेशनन देखने को मिलेगा।

इसके अलावा यूज़र्स वेन्यू को भी सेलेक्ट कर सकेंगे जिससे वे अपनी लोकेशन को आसानी से शेयर कर पाएंगे। इसका मतलब है कि यूजर्स सीधा मैप पर वेन्यू पर क्लिक करके अपनी लोकेशन को शेयर कर पाएंगे और उन्हें टाइप नहीं करना पड़ेगा। इस सबके साथ ही नए अपडेट में कई तरह के फन एनिमेशन्स, फॉन्ट साइज़ को बढ़ाने या घटाने के ऑप्शन और अकाउंट्स को स्विच करने के भी विकल्प उपलब्ध होंगे।

अब हम twitter पर भी उपलब्ध हैं। ताजा एवं बेहतरीन खबरों के लिए Follow करें हमारा पेज : https://twitter.com/dailynews360