इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम (Telegram) पर कई खास फीचर्स मौजूद हैं जिनके बारे में काफी कम लोग जानते हैं। इस ऐप में VoIP, एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड वीडियो कॉलिंग, फाइल शेयरिंग समेत कई शानदार फीचर्स मौजूद हैं जो व्हाट्सऐप में आपको नहीं मिलेंगे। इसके अतिरिक्त, प्लेटफ़ॉर्म पर आपको एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड "गुप्त" चैट रखने का फीचर भी मिलता है। टेलीग्राम ऐप को Google Play Store से 500 मिलियन से अधिक यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं। आज हम आपको Telegram ऐप पर मिलने वाले एक और खास फीचर के बारे में बता रहे हैं जिसके जरिए आप पता लगा सकेंगे की किसी कांटेक्ट ने आपको ब्लॉक किया हुआ है या नहीं—

Telegram ऐप आपको किसी भी व्यक्ति को ब्लॉक करने का फीचर मिलता है। इस फीचर के जरिए यदि आप किसी उपयोगकर्ता को ब्लॉक करते हैं, तो आपको वह यूजर कभी कोई मेसेज नहीं भेज पाएगा। यहां हम आपको कुछ तरीकों के बारे में बता रहे हैं जिनके जरिए आप तय सकते हैं कि किसी ने आपको टेलीग्राम पर ब्लॉक किया है या नहीं।

यदि आप किसी उपयोगकर्ता को संदेश भेजते हैं और आपके संदेश नहीं भेजे जाते हैं, तो संभावना है कि आपको उसने ब्लॉक कर दिया गया हो। वहीं यह भी संभव है कि यूजर्स ने ऐप को हटा दिया हो या ऑफ़लाइन हो।

अगर आपको लगता है कि किसी ने आपको टेलीग्राम पर ब्लॉक कर दिया है तो जांचें कि क्या आप उनकी प्रोफाइल इमेज देख सकते हैं। यदि आप उनकी प्रोफ़ाइल पिक्चर नहीं देख सकते हैं और अन्य लोग देख सकते हैं, तो हो सकता है कि आपको ब्लॉक कर दिया गया हो। यदि आप उनकी प्रोफ़ाइल फोटो नहीं देख पा रहे हैं तो यह भी संभव है कि उन्होंने आपको अपने कांटेक्ट लिस्ट में नहीं जोड़ा हो या उन्होंने अपने प्रोफ़ाइल फोटो की सेटिंग को बदल रखा हो।

Telegram एक लास्ट सीन ऑप्शन प्रदान करता है जिसे डिसेबल या मॉडिफाई किया जा सकता है। अगर किसी ने आपको ब्लॉक कर दिया है, तो यूजर का स्टे्टर आपको नहीं दिखाई देगा। यदि आपको ब्लॉक कर दिया गया है, तो "ऑनलाइन" स्टेटस तब दिखाई नहीं देगी जब दूसरा व्यक्ति प्लेटफॉर्म को open करेगा। इसके अलावा, एस्टिमेटेड डेट या टाइम के बजाय, आपको "long time ago" जैसा कुछ दिखाई देगा। ऐसे में किसी ने आपको ब्लॉक किया है या नहीं ये चेक करने का ये सबसे अच्छा तरीका है। इसको कन्फर्म करने के लिए आपको दो अलग-अलग टेलीग्राम खातों से स्टेटस चेक करना चाहिए। जबकि यह जानने का कोई सटीक तरीका नहीं है कि क्या आपको किसी ने ब्लॉक किया हुआ है या नहीं। लेकिन इन तरीकों का एक साथ इस्तेमाल करने से आप ये पता लगा सकते हैं कि आपको किसी ने ब्लॉक किया है।