व्हाट्सएप को पछाड़ कर टेलीग्राम दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड करने वाला एप बन गया है। इसी के साथ ही यह नंबर वन की पोजीशन में आ गया है। डेटा एनालिटिक्स फर्म सेंसर टावर की रिपोर्ट के मुताबिक जनवरी 2021 में टेलीग्राम दुनियाभर का मोस्ट डाउनलोडेड नॉन.गेमिंग ऐप रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि टेलीग्राम को वॉट्सऐप की नई पॉलिसी को लेकर हुए विवाद का सीधा फायदा मिला है।

आंकड़ों के अनुसार जनवरी 2021 में टेलीग्राम ऐप की भारत में 24 प्रतिशत डाउनलोडिंग मिली है। जबकि दुनियाभर में इसे 6.3 करोड़ बार डाउनलोड किया गया है। पिछले साल जनवरी 2020 की तुलना में टेलीग्राम ऐप 3.8 गुना अधिक डाउनलोड किया गया है। इसी तरह दूसरे नंबर पर टिक टॉक तीसरे नंबर पर सिग्नल और चौथे नंबर पर फेसबुक ने अपनी जगह बनाई है। वहीं वॉट्सऐप दो पायदान नीचे गिरकर अब 5वें नंबर पर आ गया है।

बताते चलें कि दिसंबर 2020 में टिक टॉक सबसे ज्यादा बार डाउनलोड किया जाने वाला ऐप था और टेलीग्राम टॉप 5 की लिस्ट में भी शामिल नहीं था। लेकिन वॉट्सऐप द्वारा प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव करना टेलीग्राम के लिए बूम ले आया। रोजाना बड़ी संख्या में लोग वॉट्सऐप को छोड़ टेलीग्राम से जुड़ने लगे। लोगों को टेलीग्राम पसंद आने लगा। आज दुनियाभर में टेलीग्राम ऐप का लोगों में क्रेज बढ़ता नजर आ रहा है और लोग वॉट्सऐप को छोड़ रहे हैं। हालांकि कंपनी ने विरोध बढ़ता देख प्राइवेसी पॉलिसी को फिलहाल लागू नहीं करने का फैसला किया लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी।