इंडियन ऑटो मार्केट में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। इसे देखते हुए व्हीकल निर्माता कंपनियां लगातार अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियों के पोर्टफोलियो को मजबूत कर रही हैं। इसी क्रम में घरेलू व्हीकल निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने टाटा टियागो के इलेक्ट्रिक मॉडल का ऐलान कर दिया है। कंपनी जल्द ही टाटा टियागो का इलेक्ट्रिक वैरिएंट लॉन्च करेगी। टाटा मोटर्स के इलेक्ट्रिक व्हीकल के पोर्टफोलियो में पहले से ही दो कारें नेक्सन और टिगोर मौजूद हैं। नेक्सन इलेक्ट्रिक भारतीय मार्केट में खूब बिक रही है। 

ये भी पढ़ेंः कोलकाता में छह ठिकानों पर ED ने मारा छापा, अब तक 7 करोड़ रुपये बरामद

टाटा टियागो इलेक्ट्रिक हैचबैक की अनुमानित कीमत 12.5 लाख रुपये से कम हो सकती है। कहा जा रहा है कि ये सबसे सस्ती हैचबैक इलेक्ट्रिक कार होगी। अगर इसकी रेंज की बात करें, तो एक बार चार्ज करने पर करीब 250 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। माना जा रहा है कि टाटा मोटर्स टाटा अल्ट्रोज का इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी) मॉडल भी लॉन्च कर सकती है।  नेक्सन ईवी की सफलता के बाद कंपनी ने ईवी सेगमेंट में भी अपनी अन्य कारों को लॉन्च करने की योजना बनाई है।

ये भी पढ़ेंः अभी नहीं गया है मानसून, मौसम विभाग ने दी बड़ी चेतावनी, यहां होगी मूसलाधार बारिश

अगले पांच वर्षों में टाटा मोटर्स ने 10 इलेक्ट्रिक वाहन मॉडल पेश करने का टार्गेट बनाया है। टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्र ने कहा- 'यह हम सभी के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है। Tiago EV के साथ, हम अपने EV सेगमेंट के विस्तार की घोषणा कर रहे हैं। अगले कुछ हफ्तों में कंपनी Tiago EV की कीमत और अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां सभी के सामने रखेगी। उन्होंने बताया कि मौजूदा समय में 40,000 से अधिक Nexon EV और Tigor EV कारें देश की सड़कों पर दौड़ रही हैं।

टाटा मोटर्स ने यह भी कहा कि उसका लक्ष्य भारत को इलेक्ट्रिक व्हीकल हब बनाना है। टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी ने टीपीजी राइज क्लाइमेट के साथ मिलकर एक मोबिलिटी सॉल्यूशन पेश किया है, जिसका उद्देश्य ग्रीन राइड्स को बढ़ावा देना है। केंद्र सरकार चाहती है कि 2030 तक सड़कों पर चलने वाली 30 प्रतिशत कारें इलेक्ट्रिक वाहन हों। चंद्रा ने कहा कि उन्हें इस बात पर गर्व है कि टाटा मोटर्स भारत के ईवी बाजार में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।