बढ़ते पेट्रोल और डीजल के दामों के चलते लोगों का इलेक्ट्रिक कारों के प्रति रूझान तेजी से बढ़ रहा है। पेट्रोल और डीजल की उंची होती कीमतों ने लोगों को दूसरे विकल्पों पर गौर करने लिए बाध्य किया है। अब ऐसे में वाहन निर्माता कंपनियां भी पारंपरिक ईंधन पर निर्भरता कम करने में लगी है। इस समय कई देशी कंपनियां हैं जो इलेक्ट्रिक वाहनों पर तेजी से काम कर रही है।
टाटा मोटर्स, मारुति सुजुकी और महिंद्रा एंड महिंद्रा जल्द ही घरेलू बाजार में अपने नए इलेक्ट्रिक मॉडलों को पेश करने करने की तैयारी कर रहे हैं। बीते दिनों टाटा मोटर्स ने अपनी इलेक्ट्रिक सेडान कार Tigor EV से पर्दा उठाया और इस कार की बुकिंग भी शुरू कर दी गई है। दूसरी तरफ मारुति सुजुकी और महिंद्रा भी नए मॉडल लाने वाले हैं। तो आइये जानते हैं उन इलेक्ट्रिक कारों के बारे में जो जल्द ही इंडियन रोड्स को इलेक्ट्रिफाइड करने वाली हैं-

Tata Tigor EV
Nexon EV के बाद ये कंपनी की तरफ से पेश की जाने वाली दूसरी इलेक्ट्रिक कार है। अब तक टिगोर इलेक्ट्रिक सरकारी दफ्तरों और फ्लीट ऑपरेटर्स के लिए उपलब्ध थी, लेकिन अब इस कार को प्राइवेट कस्टमर्स के लिए भी पेश किया गया है। इसका इलेक्ट्रिक मोटर 75hp की पावर और 170Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। कंपनी का दावा है कि ये कार महज 5.7 सेकंड में 0 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ लेती है। नई Tigor EV के लिए सबसे बड़ा अपडेट पावरट्रेन के मोर्चे पर देखने को मिलता है, जिसे अब कंपनी के Ziptron EV पावरट्रेन से लैस किया गया है।

कंपनी इस कार में 26kWh की क्षमता का लिथियम-आयन बैटरी प्रयोग किया है। बैटरी पैक और इलेक्ट्रिक मोटर की IP67 रेटिंग भी दी गई है। नई ज़िपट्रॉन तकनीक के साथ, टिगोर ईवी अब फास्ट चार्जिंग के साथ आती है। फास्ट चार्जर से Tigor EV को केवल 60 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। टाटा मोटर्स इस कार के बैटरी और मोटर के साथ 8 साल / 1,60,000 किमी की वारंटी भी दे रही है। इस कार को 31 अगस्त को बिक्री के लिए लॉन्च किया जाएगा। हालांकि अभी ड्राइविंग रेंज के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है, लेकिन माना जा रहा है कि ये 300 किलोमीटर तक का रेंज देगी।

Maruti Suzuki EV
देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी लंबे समय से इलेक्ट्रिक कार पर काम कर रही है। कंपनी अपनी पॉपुलर हैचबैक कार WagonR के इलेक्ट्रिक वर्जन को भी बाजार में उतारने वाली है। इस कार को टेस्टिंग के दौरान कई बार देखा गया है। हालांकि अभी ये इस कार से जुड़ी डिटेल्स सामने नहीं आ सकी हैं। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि ये कार सिंगल चार्ज में 150 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी
मारुति सुजुकी अपने किफातयी और बेहतर परफॉर्मेंस वाली कारों के लिए जानी जाती है। ऐसे में इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत को कम से कम रखने की कोशिश की जाएगी। जानकारों के अनुसार इसकी कीमत 7 लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये के बीच तय की जा सकती है।
फिलहाल इस कार को बाजार में आने में समय है, इस कार को 2025 तक लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

Mahindra eKUV100
महिंद्रा एंड महिंद्रा अपने इलेक्ट्रिक एसयूवी eKUV100 को बीते ऑटो एक्सपो में दुनिया के सामने पेश कर चुकी है। इस एसयूवी का डिज़ाइन रेगुलर मॉडल पर ही बेस्ड है। इसमें 15.9kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया जा रहा है। इसका इलेक्ट्रिक मोटर 54.4hp की पावर और 120Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। बताया जा रहा है कि ये एसयूवी सिंगल चार्ज में 150 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी।
इस बैटरी को साधारण चार्जर (फ्रंट राइट फेंडर पर दिए पोर्ट का इस्तेमाल करके) के जरिए 5 घंटे 45 मिनट में 100 प्रतिशत चार्ज और फास्ट चार्जर (फ्रंट लेफ्ट फेंडर पर दिए पोर्ट का इस्तेमाल करके) के जरिए 55 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। जहां तक कीमत की बात है तो इसे 9 लाख रुपये में लॉन्च किया जा सकता है।