Tata Motors कल यानी 18 अगस्त को घरेलू बाजार में अपनी नई Tigor EV इलेक्ट्रिक सेडान कार को लॉन्च करेगी। नए मॉडल को एक बेहतर रेंज मिलने की उम्मीद है जो एक बार फुल चार्ज होने पर 250 किलोमीटर से ज्यादा की रेंज देगी।
नई Tigor EV को ब्रांड के Ziptron EV पावरट्रेन तकनीक पर बनाया गया है। कुछ दिनों पहले, कंपनी ने एक टीज़र वीडियो जारी किया था जिसमें इस इलेक्ट्रिक कार को कैमोफ्लेज (कवर) के साथ देखा गया था। उस टीज़र वीडियो देश के पहले F1 ड्राइवर नारायण कार्तिकेयन को भी देखा गया था। ऐसा माना जा रहा है कि नई टिगोर इलेक्ट्रिक कार न केवल स्टाइलिंग में बेहतर होगी बल्कि इसका परफॉर्मेंस भी पहले से शानदार होगा।

आज कंपनी ने सोशल मीडिया पर इस कार का एक और टीज़र जारी किया है, जिसमें इस कार को नेक्सॉन इलेक्ट्रिक कार के साथ पहाड़ी सड़क पर फर्राटा भरते देखा गया है। बता दें कि, इस कार में जिस जिप्ट्रॉन तकनीक का प्रयोग किया गया है, उसे कंपनी ने पहली बार अपनी नेक्सान इलेक्ट्रिक में ही इस्तेमाल किया था।

Tata ने Tigor EV के कमर्शियल वेरिएंट का नाम बदलकर Xpres-T कर दिया था। अब तक, टाटा टिगोर इलेक्ट्रिक में 72V की क्षमता का 3-फेज मोटर प्रयोग किया गया था, जो 40hp की पावर और 105Nm का टार्क जेनरेट करता है। इसमें 21.5kWh की बैटरी दी गई है, जो कि सिंगल चार्ज में 213km तक ड्राइविंग रेंज देती है। यदि नई टिगोर ईवी में नेक्सॉन ईवी के समान 127hp मोटर का उपयोग किया जाता है तो प्रदर्शन स्तर बहुत अधिक होगा और इसलिए, वही अधिक खरीदारों को भी आकर्षित कर सकता है।
बता दें कि, टाटा मोटर्स ने कुछ साल पहले सरकारी अधिकारियों और फ्लीट ऑपरेटरों के लिए टिगोर इलेक्ट्रिक सेडान पेश की थी, हालांकि, इसे 2019 में अन्य ग्राहकों के लिए भी उपलब्ध कराया गया था। सीमित रेंज और सामान्य प्रदर्शन के कारण सब-कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक सेडान के खरीदार कम थे। लेकिन कंपनी का मानना है कि ज़िपट्रॉन तकनीक वाली नई टिगोर इलेक्ट्रिक लोगों की चिंताओं को दूर करेगी। बताया जा रहा है कि ये नया मॉडल सिंगल चार्ज में 250 km तक का ड्राइविंग रेंज देगा।
इस कार में फास्ट चार्जिंग सिस्टम भी दिया जाएगा, जिससे इस कार की बैटरी कम समय में ही चार्ज हो सकेगी। इसके अलावा कार के भीतर केबिन में भी कुछ बेहतरीन फीचर्स देखने को मिल सकते हैं। इस कार की कीमत के बारे में लॉन्च के समय ही खुलासा होगा।