देश में तेजी से बढ़ रहे इलेक्ट्रिक व्हीकल की मांग को देखते हुए तमाम कंपनियों ने पेट्रोल डीजल वाहनों के साथ इलेक्ट्रिक स्कूटर (electric scooter), बाइक  (electric bike) और कार (electric Car) का उत्पादन शुरू कर दिया है, जिसमें तमाम प्रमुख नामी कंपनियों के अलावा नए स्टार्टअप और विदेशी कंपनियां भी शामिल हो चुकी हैं। हालांकि एक कार ऐसी है जो किफायती भी कही जा सकती है और एक चार्ज में लंबी दूरी भी तय करती है। ये कार भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है। जी हां, हम बात कर रहे हैं टाटा मोटर्स की टिगोर EV (tata tigor ev) की। एक चार्ज में ये इलेक्ट्रिक कार 300 किमी तक चलती है। बता दें कि करीब 50 पैसे में ये कार एक किलोमीटर का सफर तय करती है। 

कार (tata tigor ev) की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 11.99 लाख रुपये रखी गई है जो 12.99 लाख रुपये तक जाती है। कार पर 306 किलोमीटर की विस्तारित एआरएआई प्रमाणित रेंज का दावा किया गया है। टिगोर EV पर 73 बीएचपी और 170 एनएम पीक टॉर्क मिलता है और ताकत 26-kWh लिक्विड-कूल्ड, हाई एनर्जी डेंसिटी बैटरी पैक से आती है। मौसम और चिंता से बचने के लिए कार आईपी 67 रेटेड बैटरी पैक और मोटर से लैस है। कार को 8 साल और 160,000 किमी बैटरी और मोटर वारंटी के साथ पेश किया जा रहा है।

कंपनी नई टिगोर EV को तीन वेरिएंट्स XE, XM और XZ+ में पेश कर रही है. XZ+ पर डुअल टोन विकल्प भी उपलब्ध है। टाटा का कहना है कि कार बेहतर ड्राइविंग डायनामिक्स और तेज़ हैंडलिंग के लिए संतुलित सस्पेंशन के साथ आई है। अन्य फीचर्स में इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल और फोल्डेबल ओआरवीएम और पुश बटन स्टार्ट के साथ स्मार्ट की शामिल हैं। साथ ही कार रिमोट कमांड और रिमोट डायग्नोस्टिक्स सहित 30+ कनेक्टेड कार फीचर्स के साथ आई है।