टाटा मोटर्स ने भारतीय मार्केट में अपनी दूसरी इलेक्ट्रिक कार Tigor EV को लॉन्च कर दिया है। जिप्ट्रॉन टेक्नोलॉजी के साथ आकर्षक लुक और दमदार इलेक्ट्रिक मोटर से सजी इस कार को 3 वेरिएंट में पेश किया गया है। कंपनी ने अपने इस ख़ास जिप्ट्रॉन तकनीक का इस्तेमाल Tata Nexon में किया था।

इस कार के एंट्री लेवल XE+ वेरिएंट की कीमत 11.99 लाख रुपये, XM वेरिएंट की कीमत 12.49 लाख रुपये, XZ+ वेरिएंट की कीमत 12.99 लाख रुपये और डुअल टोन पेंट स्कीम के साथ आने वाले टॉप वेरिएंट XZ+ (DT) की कीमत 13.14 लाख रुपये तय की गई है। ये कार दो रंगों में पेश की गई है, जिसमें सिग्नेचर टील और डेटोना ग्रे कलर शामिल हैं।  

नई Tigor EV के लिए सबसे बड़ा अपडेट पावरट्रेन के मोर्चे पर देखने को मिलता है, जिसे अब कंपनी के Ziptron EV पावरट्रेन से लैस किया गया है। इस तकनीक का इस्तेमाल सबसे पहली बार Nexon इलेक्ट्रिक में किया गया था। इसका इलेक्ट्रिक मोटर 75hp की पावर और 170Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। कंपनी का दावा है कि ये कार महज 5.7 सेकंड में 0 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ लेती है।

इस कार में 26 kWh की क्षमता का लिथियम ईऑन बैटरी पैक दिया गया है, जो कि IP67 वाटर और वैदर प्रूफ है। इसके साथ कंपनी 8 साल और 160,000 किलोमीटर तक की वारंटी भी दे रही है। कंपनी का दावा है कि ये कार सिंगल चार्ज में 306 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी, जो कि ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) द्वारा प्रमाणित है।

फीचर्स के तौर पर इस कार में एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो के साथ कनेक्ट होने वाला 7.0-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 4 स्पीकर और 4 ट्वीटर, iRA कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और बहुत कुछ मिलता है। वहीं सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो Tigor EV में डुअल एयरबैग, EBD के साथ ABS, रियर पार्किंग सेंसर, रियर पार्किंग कैमरा, सीट बेल्ट रिमाइंडर दिया गया है।

कंपनी इस कार के साथ एक चार्जिंग बॉक्स भी दे रही है जिसे घर या ऑफिस में इंस्टॉल किया जा सकता है। कंपनी का दावा है कि इसे कार की डिलीवरी के समय ही ग्राहक द्वारा बताए गए जगह पर इंस्टॉल कर दिया जाएगा। इसके अलावा कंपनी कॉमन चार्जिंग प्वाइंट्स पर भी काम कर रही है, जिसे बड़े रिहायशी इलाकों में लगाए जाएंगे ताकि लोग आसानी से अपनी इस इलेक्ट्रिक कार को चार्ज कर सकें।