टाटा मोटर्स (Tata Motors) अपनी पॉप्युलर इलेक्ट्रिक कार टाटा नेक्सॉन (Tata Nexon Electric) का अपडेटेड वर्जन लाने की तैयारी कर रही है। नई नेक्सॉन ईवी ज्यादा दमदार बैटरी और बेहतर रेंज के साथ आने वाली है। नई नेक्सॉन 40kWh बैटरी के साथ लॉन्च की जा सकती है। कंपनी इसे मार्च 2022 में लॉन्च कर सकती है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बैटरी पैक में बदलाव के चलते कंपनी को गाड़ी के फ्लोर पैन में बदलाव करने होंगे और बड़ी बैटरी के लिए बूट स्पेस में भी कटौती करनी होगी। इसके अलावा, बड़ी बैटरी के चलते Nexon EV का वजन लगभग 100kg तक बढ़ने की भी संभावना है। इस इलेक्ट्रिक कार की लोकप्रियता का एक बड़ा कारण इसकी कीमत है। दरअसल, Nexon EV देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक एसयूवी (affordable electric suv) है। भारतीय बाजार में इसकी शुरुआती कीमत 13.99 लाख रुपये, जो 15.99 लाख रुपये तक जाती है। इस रेंज में किसी दूसरी इलेक्ट्रिक कार का न होना कंपनी की लिए एक बड़ी बढ़त है, जिसका असर इसकी बिक्री पर भी दिखाई देता है।


हाई कपैसिटी वाली बैटरी के साथ टाटा नेक्सॉन ईवी (tata nexon electric) की ऑफिशियल रेंज बढ़कर 400 किमी से ज्यादा हो जाएगी। हालांकि वास्तविक परिस्थितियों में यह एक बार चार्ज करने पर लगभग 300-320km की रेंज ऑफर कर सकती है। नया मॉडल MG ZS EV और Hyundai Kona EV को टक्कर देगा। टाटा नेक्सॉन इलेक्ट्रिक में एक री-जेन मोड मिलेगा, जो ड्राइवर को रीजेनरेटिव ब्रेकिंग की इंटेंसिटी एडजस्ट करने की सुविधा देगा।