नई दिल्ली। अगर क‍िसी ATM से 100, 200 और 500 के नोट नहीं बल्‍क‍ि सोने के स‍िक्‍के न‍िकलने लगें तो आपको कैसा लगेगा। लेक‍िन यह हकीकत है। तनिष्क ज्‍वैलर्स ने 'गोल्ड कॉइन एटीएम' लॉन्‍च क‍िया है। इस गोल्‍ड कॉइन एटीएम के शुरू होने के बाद सोने के स‍िक्‍के लेने के इच्‍छुक लोगों के ल‍िए सबसे ज्‍यादा फायदा हुआ है।

यह भी पढ़ें : 2023 चुनाव की तैयारियों जुटी पार्टियां, UDP में 7 विधायक शामिल होने की संभावना

यद‍ि आपका या आपके पर‍िवार में क‍िसी का सोने का स‍िक्‍का खरीदने का मन है तो अब आपको भीड़ में घंटों इंतजार नहीं करना पड़ेगा। जी हां, अब जैसे आपको एटीएम से पैसे म‍िलते हैं वैसे ही गोल्‍ड कॉइन एटीएम से सोने के स‍िक्‍के म‍िलेंगे। तन‍िष्‍क की तरफ से शुरू क‍िए गए इस एटीएम से आप 1 ग्राम और 2 ग्राम के 24 कैरेट गोल्ड के सिक्के खरीद सकते हैं।

तन‍िष्‍क की तरफ से अभी गोल्‍ड कॉइन एटीएम को चुन‍िंदा 21 ज्‍वैलरी शोरूम में लगाया गया है। कंपनी की तरफ से प‍िछले द‍िनों दी गई जानकारी के अनुसार गोल्‍ड कॉइन एटीएम से 25 लाख रुपये के सोने के सिक्के बुक हो चुके हैं। यह गोल्ड डिस्पेंसिंग मशीन क‍िसी बैंक एटीएम की तरह ही काम करता है।

यह भी पढ़ें : अरुणाचल में शहीद हुए सूबेदार हरदीप सिंह, अब पंजाब सरकार परिवार को देगी एक करोड़ रुपए

कंपनी की तरफ दी गई जानकारी में बताया गया क‍ि 'तनिष्क गोल्ड कॉइन एटीएम' बैंक एटीएम की तरह काम करता है। ग्राहक की तरफ से गोल्‍ड कॉइन का स‍िलेक्‍शन करने पर मशीन की तरफ से पैसे के बारे में जानकारी दी जाती है और पेमेंट का ऑप्‍शन म‍िलता है। पेमेंट होने पर यह मशीन पैक्‍ड गोल्ड कॉइन को बाहर निकाल देता है।