फिजी में शर्मसार घटना में चीन के राजनयिकों ने ताइवान के एक अधिकारी पर जानलेवा हमला कर दिया। हमले में ताइवान का अधिकारी गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उधर, चीन ने ताइवान पर ही आरोप लगाया कि उसने उकसावे वाली कार्रवाई की। मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक ताइवान के अधिकारी के सिर में गंभीर चोट आई है। इस घटना के बाद अब चीन और ताइवान के बीच तनातनी फिजी तक पहुंच गई है। बताया जा रहा है कि चीनी अधिकारियों के हिंसक हमले की यह घटना 8 अक्टूबर को सूवा के होटल में बनाए ताइपे ट्रेंड ऑफिस के रिसेप्शन पर हुई।

जानकारी के मुताबिक चीनी दूतावास से जुड़े दो अधिकारी बिना निमंत्रण होटल में पहुंचे और वहां पर फोटो क्लिक करने लगे। साथ ही वीडियोग्राफी में जुट गए। चीनी अधिकारियों की इस हरकत से नाराज ताइवान के प्रतिनिधिमंडल के एक सदस्य ने उन्हें वहां से जाने को कहा लेकिन चीनी अधिकारियों ने इनकार कर दिया।

बाद में होटल के बाहर दोनों के बीच जमकर मारपीट हुई जिसमें ताइवान का अधिकारी गंभीर रूप से घायल हो गया। उन्हें तत्काल अस्पताल ले जाया गया। होटल के स्टाफ ने जब पुलिस को बुलाया तो चीनी अधिकारियों ने राजनयिक छूट का हवाला दिया। बाद में चीनी दूतावास के अधिकारियों ने एक बयान जारी करके कहा कि ताइवान नेशनल डे कार्यक्रम अवैध है। चीन का कहना है कि उसका अधिकारी इस मारपीट में घायल हो गया। फिजी पुलिस ने बताया कि चीनी अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।