T20 WC Final मुकाबला आज हो रहा है। ऑस्ट्रेलिया एवं न्यूजीलैंड के बीच हो रहे इस महामुकाबले पर करोड़ों फैंस की निगाहें टिकी हुई हैं। यह फाइनल मुकाबला दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जा रहा है।

इस मुकाबले से पहले महान भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर एडम जाम्पा (adam zampa) की जमकर तारीफ की है। तेंदुलकर ने कहा कि जाम्पा बल्लेबाज के मूवमेंट को देखकर गेंद को रिलीज करते हैं। इससे यह पता चलता है कि गेंदबाज फॉर्म में चल रहा है।

सचिन तेंदुलकर ने फेसबुक पर पोस्ट किए गए वीडियो में कहा, मैंने जाम्पा की गेंदबाजी में एक चीज देखी है। जब बल्लेबाज बाहर निकलता है, तो उनका रिलीज पॉइंट बाद में होता है। यदि आप गेंद को सिर के ठीक ऊपर छोड़ते हैं, तो यह कमोबेश अच्छी लेंथ की गेंद होती है। जब सिर के थोड़ा सा हाथ चला जाता है और तब आप गेंद को छोड़ देते हैं यानी अगर रिलीज प्वाइंट बाद में है, तो ज्यादातर गेंदें शॉर्ट-पिच होती हैं।

तेंदुलकर ने कहा कि इसलिए वह बॉल को देर से रिलीज तभी कर रहे थे, जब बल्लेबाज बाहर निकल रहा था। आपने देखा होगा कि कई बार बल्लेबाज क्रीज से बाहर आ गए, लेकिन गेंद वास्तव में उनके हिटिंग रेंज में नहीं थी। बॉल थोड़ा दूर रह रहा था? यह बदलाव एक गेंदबाज तभी कर पाता है जब वह अच्छे फॉर्म में होता है।

छह मैचों में 12 विकेट के साथ एडम जाम्पा इस टूर्नामेंट में दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। वह केवल श्रीलंका के वानिंदु हसारंगा से पीछे हैं, जिन्होंने आठ मैच खेलकर और 16 विकेट चटकाए। जाम्पा ने सुपर 12 चरण में बांग्लादेश के खिलाफ 19 रन देकर पांच विकेट चटकाए थे। यह उनके टी20 इंटरनेशनल करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था।